Munakka Benefits: खून की कमी से लेकर इन 8 बीमारियों से राहत देता है मुनक्का; जानें, गर्मी के मौसम में इसका सेवन है कितना फायदेमंद

Munakka

मुनक्का सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Benefits Of Munakka In Summer In Hindi

यह शरीर को पर्याप्त पोषण के साथ-साथ एनर्जी प्रदान करने में काफी मदद करता है. हालांकि, मुनक्का की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका ज्यादा सेवन किया जाता है.

munakka benefits in hindi

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मुनक्का का सेवन गर्मियों में नहीं किया जा सकता है.

Munakka Benefits

सर्टिफाइड डाइटिशियन अंजलि कुमारी की मानें तो गर्मियों में भी भीगे हुए मुनक्का का सेवन किया जा सकता है. इस तरह मुनक्का खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

Benefits Of Munakka In Summer

इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं गर्मियों में मुनक्का खाने के फायदे के बारे में

कब्ज

मुनक्का में आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसके सेवन से कब्ज से राहत मिलती है और गैस को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर

मुनक्का में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

हड्डियों और दांतों

मुनक्का कैल्शियम से भरपूर होता है, जोआपकी हड्डियों और दांतों को भी ताकत देता है. इसमें मौजूद बोरान नामक पोषक तत्व कैल्शियम को अब्जॉर्ब करके हमारे हड्डियों तक पहुंचाने में मदद करता है.

फ्री रेडिकल डैमेज

मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसै पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है. इसके सेवन से पिंपल फ्री स्किन होता और इसके साथ ही बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है.

मोतियाबिंद

मुनक्का में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Disclaimer

यह जानकारी डायटीशियन अंजलि कुमारी से बातचीत का ली गई है, जो सिर्फ एक सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो बिना डॉक्टरी सलाह के कोई इलाज शुरू न करें.

VIEW ALL

Read Next Story