नींद आना

अगर आपको रात में आठ से नौ घंटे सोने के बाद भी दिन में नींद आती है तो इसे नजरअंदाज न करें. हकीकत में खाना और पानी की तरह भी नींद हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

ज्यादा नींद आना

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि इंसान को कम से कम सात घंटे की नींद की जरूरत होती है. कई लोग नींद न आने की समस्या से जूझते हैं, तो किसी को बहुत ज्यादा नींद आती है. ये दोनों चीजे सेहत के लिए अच्छी नहीं है.

क्यों आती है बार-बार नींद

हर समय नींद आने की समस्या को हाइपरसोमनिया कहते हैं. इस बीमारी में आपको रात को देर से सोने के बाद भी दिन में ज्यादा नींद आती है. इस वजह से कामकाज प्रभावित होता है.

इन वजहों से आती है नींद

यह समस्या तनाव, अवसाद और ज्यादा शराब का सेवन करने से होती है. इस समस्या से जूझ रहे लोग कई बार नींद को भगाने के लिक चाय या सिगरेट पीते हैं, जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं इस समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है.

सोने की आदत को अच्छा बनाएं

हर व्यक्ति को रात में सात से आठ घंटे सोना चाहिए. अपनी नींद के पैटर्न को अच्छा रखने के लिए एक ही समय पर सोना और जागना ज़रूरी है। हर किसी को सोने से कुछ समय पहले टीवी, मोबाइल और सभी लैपटॉप को दूर रख देना चाहिए.

हेल्दी फूड्स का सेवन करें

रोजाना पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके शरीर का ऊर्जा स्तर अच्छा रहता है. आपके आहार में प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा संतुलन होना चाहिए.

हाइड्रेटेड रहें

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन करें. जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है.

नियमित कसरत करें

रोजाना कसरत करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे आप फिट रहते हैं और तनाव से राहत मिलती है. सुबह व्यायाम करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है.

तनाव से दूर रहें

तनाव आपकी नींद का दुश्मन हो सकता है. तनाव से निपटने के लिए मेडिटेशन करें. मेडिटेशन करने से शरीर तरोताजा रहता है और तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story