Sattu vs Protein

सत्तू और प्रोटीन सप्लीमेंट को लेकर काफी वक्त से डिबेट चलती आई है. आज हम आपको सच्चाई से रूबरू करने वाले हैं.

कौन है बेहतर

सत्तू को प्रोटीन सोर्स के तौर पर देखा जाता है. हालांकि यह गलत है. सत्तू कार्बोहाइड्रेट का स्रोत है, जिसमें कुछ मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है.

एब्जोर्पशन

जहां प्रोटीन सप्लीमेंट का प्रोटीन लगभग पूरी तरह शरीर में एब्जोर्ब हो जाता है. वहीं सत्तू का प्रोटीन पूरी तरह से शरीर में एब्जॉर्ब नहीं होता है.

कितना मिलता है प्रोटीन

35 ग्राम सत्तू में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है और 21 ग्राम काब्रोहाइड्रेट होता है. वहीं 35 ग्राम प्रोटीन सप्लीमेंट में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन और 3-5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है.

कंपलीट प्रोटीन

प्रोटीन सप्लीमेंट में 20 जरूरी अमीनो एसिड मिलते हैं, जो शरीर के ग्रोथ के लिए जरूरी है. वहीं सत्तू में न के बरारबर अमीनो एसिड होते हैं.

किसकी हुई जीत

प्रोटीन और अमीनो एसिड की मात्रा को सामने रखकर देखा जाए तो सत्तू प्रोटीन सप्लीमेंट का कहीं से कहीं तक मुकाबला नहीं कर सकता है.

कौनसी चीज कर सकती है मुकाबला

अंडा इकलौता ऐसा फूड है जो प्रोटीन सप्लीमेंट का टक्कर दे सकता है. एक अंडे में 5 ग्राम प्रोटीन होता है और सभी अमीनो एसिड इसमें मिल जाते हैं.

हाई प्रोटीन फूड

चिकन, पनीर, फिश, चीज़, मछली और अंडा प्रोटीन के सबसे बेहतर स्रोत में से एक है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स, दालों और सोयाबीन बीन आदि में प्रोटीन मिलता है, जो कि कम मात्रा में और अधूरा होता है.

VIEW ALL

Read Next Story