सबसे ताकतवर मुस्लिम देश ने इसराइल के साथ बंद किया कारोबार

इजरायल लगातार फिलिस्तीनी इलाके गाजा और उसके आसपास के इलाकों पर हमले कर रहा है. इससे सबसे ताकतवार मुस्लिम देश तुर्की नाराज हो गया है.

इसलिए तुर्की ने इसराइल के साथ सभी बिजनेस एक्टिविटी पर रोक लगा दी है. तुर्की व्यापार मंत्रालय ने बताया कि गाजा में चल रहे इसराइली हमलों के चलते ये फैसला लिया गया है.

यह कदम पिछले महीने से तुर्की के जरिए इसराइल को निर्यात की एक सीरीज पर बैन लगाने के बाद उठाया गया है. जिसके बारे में अंकारा ने 2 मई को कहा था कि यह तब तक प्रभावी रहेगा जब तक गाजा में सीजफायर नहीं हो जाता.

तुर्की व्यापार मंत्रालय ने कहा, "अंकारा ने पहले अप्रैल में इसराइल को 54 उत्पाद समूहों के निर्यात को बैन कर दिया था, क्योंकि इसराइली सरकार ने इंटरनेशनल सीजफायर की कोशिशों को अनदेखा किया है."

मंत्रालय ने आगे कहा कि "यह देखा गया है कि इसराइली सरकार ने अपना आक्रामक व्यवहार जारी रखा है और फिलिस्तीन में मानवीय त्रासदी बदतर हो गई है."

आगे कहा गया है कि इसराइल के साथ सभी उत्पादों के लिए निर्यात और आयात लेनदेन को निलंबित कर दिया गया है." जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता की इजाजत नहीं देती तब तक पाबंदी जारी रहेगी.

तुर्की सांख्यिकी संस्थान के मुताबिक, बीते साल 2023 में दोनों देशों के बीच 6.8 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था.

VIEW ALL

Read Next Story