बेहद खतरनाक होता है फेफड़े का कैंसर, ये हैं छोड़ने ते करीके

बचाव का तरीका

WHO के मुताबिक, 2020 में, फेफड़ों के कैंसर ने लगभग 1.8 मिलियन लोगों की जान ले ली. फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा है. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि इससे कैसे बच सकते हैं.

वेप न करें

धूम्रपान की तरह ही, वेपिंग से भी बचना चाहिए. किसी भी तरह के तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है.

सांस लेने की एक्सरसाइज

हर दिन सांस लेने की एक्सरसाइज करें. यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बेहतर बनाने और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल

सुनिश्चित करें कि इनडोर स्थान साफ ​​और धूल से मुक्त हों. अपने घर को साफ और धूल से मुक्त रखने के लिए एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें.

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और फेफड़ों के कैंसर जैसी फेफड़ों की गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है. इसलिए, जरूरी है कि आप धूम्रपान बंद कर दें.

सेकंड हैंड स्मोकिंग से बचें

ऐसी जगहों से बचें जहां लोग धूम्रपान करते हैं, जैसे बार. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं या काम करते हैं जो धूम्रपान करता है, तो उसे छोड़ने के लिए कहें.

रोजाना व्यायाम करें

व्यायाम करने से आपके फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और इसलिए, यह ज़रूरी है कि आप रोजाना व्यायाम करें. यह न सिर्फ आपके फेफड़ों के लिए अच्छा है, बल्कि आपके दिल और समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

अच्छा खाना खाएं

यह जरूरी है कि आप स्वस्थ भोजन करें और यह आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा. इसके अलावा, एक अच्छा आहार दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. जब दिल अच्छा होता है तो फेफड़े अच्छे होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story