टाटा ग्रुप की एक और बड़ी डील, 835 करोड़ में इस कंपनी का खरीद डाला 10% शेयर
Advertisement
trendingNow12228479

टाटा ग्रुप की एक और बड़ी डील, 835 करोड़ में इस कंपनी का खरीद डाला 10% शेयर

Tata Sky and Temasek: टाटा प्ले ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय को नियमानुसार इस बदलाव से जुड़ी जानकारी दे दी है. आपको बता दें टाटा प्ले एंटरटेनमेंट सेक्‍टर में टाटा ग्रुप का एकमात्र ऐसा कारोबार है, जो सीधे कस्‍टमर से जुड़ा है.

टाटा ग्रुप की एक और बड़ी डील, 835 करोड़ में इस कंपनी का खरीद डाला 10% शेयर

Tata Play News: टाटा संस (Tata Sons) की तरफ से ग्रुप की एक और कंपनी में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाई गई है. टाटा संस ने सिंगापुर की इन्वेस्टमेंट कंपनी टेमासेक (Temasek) से 10% शेयर खरीदकर टाटा प्ले (Tata Play) में अपनी ह‍िस्‍सेदारी बढ़ा ली है. इस करार के बाद टाटा ग्रुप का टाटा प्ले में शेयर बढ़कर 70% हो गया है. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार यह डील करीब 100 मिलियन डॉलर (835 करोड़ रुपये) में हुई है. टाटा ग्रुप ने हिस्सेदारी बढ़ाने के ल‍िए सिंगापुर की इनवेस्‍टमेंट फर्म से शेयर खरीदे हैं, इसके बाद हिस्सेदारी बढ़कर 70% हो गई है.

आईटी म‍िन‍िस्‍ट्री को बदलाव की जानकारी दी

खबर के अनुसार टाटा प्ले ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय को नियमानुसार इस बदलाव से जुड़ी जानकारी दे दी है. आपको बता दें टाटा प्ले (Tata Play) एंटरटेनमेंट सेक्‍टर में टाटा ग्रुप का एकमात्र ऐसा कारोबार है, जो सीधे कस्‍टमर से जुड़ा है. इसकी कीमत करीब 1 बिलियन डॉलर आंकी गई है. यह देश की सबसे बड़ी DTH कंपनी है और इसका 21 मिलियन का कस्‍टमर बेस है. इसके बाद टाटा प्ले में अब टाटा ग्रुप की हिस्सेदारी बढ़कर 70% और वॉल्ट ड‍िज्‍नी की 30% रह गई है.

ड‍िज्‍नी को टाटा प्ले में 20% हिस्सेदारी मिली थी
खबरों के अनुसार, टाटा की ड‍िज्‍नी के से भी उनकी हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत चल रही है. दरअसल, DTH कारोबार ड‍िज्‍नी के मुख्य कारोबार से अलग है, इसलिए वह इससे निकलने का प्‍लान कर रही है. देश में 21वीं सेंचुरी फॉक्स के कारोबार को खरीदने के बाद ड‍िज्‍नी को टाटा प्ले में 20% हिस्सेदारी मिली थी. ड‍िज्‍नी ने अपने स्टार इंडिया बिजनेस का रिलायंस के Viacom18 के साथ मर्ज करने का फैसला किया है. इस विलय के बाद यह 8.5 बिलियन डॉलर की एक बड़ी मीडिया कंपनी बन जाएगी.

ड‍िज्‍नी एंटरटेनमेंट के दूसरे सेग्‍मेंट में काम कर रही
यह भी माना जा रहा है कि ड‍िज्‍नी अब एंटरटेनमेंट सेक्‍टर के दूसरे सेग्‍मेंट में काम कर रही है और टाटा प्ले से अपना कारोबार समेटना चाहती है. सेबी (SEBI) की तरफ से मई 2023 में टाटा प्ले के शुरुआती शेयर बेचने की योजना को मंजूरी दी गई थी. दरअसल, नवंबर 2022 में सेबी (SEBI) के पास गुप्त दस्‍तावेज दाखिल करने वाली देश की पहली कंपनी बनने के बाद टाटा प्ले ने IPO लाने की योजना बनाई थी.

टाटा ग्रुप के प्रस्‍ताव‍ित आईपीओ शेयर बाजार की स्थिति खराब होने के कारण टाटा प्ले के शुरुआती शेयर बेचने की योजना (IPO) को टाल दिया गया था. गौरतलब है कि टाटा प्ले को टाटा स्काई के नाम से जाना जाता है. इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी. यह देशभर में काफी लोकप्रिय है. टेमासेक नाम की एक निवेश कंपनी ने 2007 में इस प्‍लेटफॉर्म पर पैसा लगाया था.

Trending news