UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड, IAS टीना डाबी को भी छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow12225983

UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड, IAS टीना डाबी को भी छोड़ा पीछे

UPSC Topper Aditya Srivastava: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले अदित्य श्रीवास्तव ने दो अनोखे रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं. उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाकर लोकप्रिय आईएएस टीना डाबी को भी पीछे छोड़ दिया है.

UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड, IAS टीना डाबी को भी छोड़ा पीछे

UPSC CSE 2023 Topper Aditya Srivastava Record: लखनऊ के आईपीएस अधिकारी आदित्य श्रीवास्तव ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करके अविश्वसनीय सफलता की कहानी लिखी है. आदित्य की यूपीएससी टॉपर बनने तक की यात्रा सीएमएस लखनऊ की अलीगंज शाखा में उनकी प्रारंभिक शिक्षा के साथ शुरू हुई थी, जहां उन्होंने कक्षा 12वीं में 95 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था. वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने के साथ ही आदित्य ने दो अनोखे रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं. आदित्य द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड ने देशभर में प्रसिद्ध आईएएस ऑफिसर टीना डाबी को भी पीछे छोड़ दिया है.

जीत चुके हैं गोल्ड मेडल
बता दें कि आदित्य ने अपनी बीटेक (B.Tech) और एमटेक (M.Tech) की पढ़ाई आईआईटी कानपुर से की है, जहां उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस के लिए गोल्ड मेडल भी जीता था. पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आदित्य ने गोल्डमैन सैक्स के साथ करीब 15 महीने काम भी किया. हालांकि, उनके मन में सिविस सेवा जॉइन करने का ख्याल था, इसलिए उन्होंने जॉब छोड़कर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

बनाए ये दो अनोखे रिकॉर्ड
यूपीएससी सिविल सेवा के लिए की गई उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ता रंग लाई, क्योंकि उन्होंने पिछले दस सालों में टॉप परफॉर्मेंस करने वाले उम्मीदवारों के बीच इंटरव्यू राउंड में सबसे ज्यादा मार्क्स प्राप्त किए हैं. यहां तक कि उन्होंने लोकप्रिय आईएएस टीना डाबी को भी पीछे छोड़ दिया है. एक आईपीएस अधिकारी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान आदित्य ने यूपीएससी टॉपर के रूप में भी इतिहास रचा है. लिखित परीक्षा से 899 अंक और इंटरव्यू में 200 अंकों के साथ, उन्हें कुल 1099 अंक प्राप्त हुए, जिसने उन्हें पिछले 5 सालों में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाला उम्मीदवार बना दिया है.

लाखों उम्मीदवार, जो आज यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं, उन्हें आदित्य की सफलता से प्रेरणा मिलती है. उनकी सफलता दर्शाती है कि अगर कोई भी व्यक्ति प्रतिबद्ध और केंद्रित हो, तो वह किसी भी चुनौती को पार कर सकता है और अपने सपनों को साकार कर सकता है.

Trending news