ETO टेस्टिंग के बिना नहीं होगा मसालों का निर्यात, भारत सरकार का बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow12232310

ETO टेस्टिंग के बिना नहीं होगा मसालों का निर्यात, भारत सरकार का बड़ा कदम

Spices Controversy: मसालों पर हो रहे विवाद के बीच भारत सरकार के Spices Board ने बड़ा कदम उठाया है और एक्सपोर्ट से पहले Ethylene Oxide टेस्ट का आदेश दिया है.

ETO टेस्टिंग के बिना नहीं होगा मसालों का निर्यात, भारत सरकार का बड़ा कदम

Ethylene Oxide Test: भारत से सिंगापुर और हांगकांग निर्यात किए जाने सभी मसाले और Ready To Eat खाद्य पदार्थ ETO (Ethylene Oxide) टेस्ट में पास होने के बाद ही इन देशों में भेजे जाएंगे. भारत सरकार के Spices Board ने ये आदेश जारी किया है. भारत सरकार के Spices Board ने सिंगापुर और हांगकांग की तरफ से दो बड़े भारतीय ब्रांड्स के मसालों में ETHYLENE OXIDE मिलने पर उन्हें वापस भेजे जाने (Recall) के बाद ये बड़ा कदम उठाया है.

Ethylene Oxide टेस्ट किए बिना एक्सपोर्ट नहीं

इन दोनों देशों में निर्यात किए जाने सभी मसालों का पहले देश में 'Mandatory' Ethylene Oxide Test होगा और उसके बाद ही इन्हें इन देशों में भेजा जाएगा. Spices Board ने अपने आदेश में यह भी बताया कि सिंगापुर में किसी खाद्य पदार्थ में Etylene Oxide की अधिकतम मात्रा 50 ppm है और हांगकांग में शून्य है यानी हांगकांग में भेजे जाने वाले मसाले और अन्य Ready To Eat Product तभी भारतीय कंपनियां भेज पाएंगी जब Lab Test में बिल्कुल भी Ethylene Oxide डिटेक्ट नहीं होगी.fallback

भारत सरकार का बड़ा कदम

इसी तरह सिंगापुर में भेजे जाने वाले मसाले और Ready To Eat खाद्य पदार्थ तभी भारतीय कंपनियां भेज सकती हैं जब उनमें Ethylene Oxide 50 ppm से कम हो. Spices Board का भारत से सिंगापुर और हांगकांग में भेजे जाने वाले मसाले और अन्य Ready To Eat खाद्य पदार्थ के Mandatory ETO टेस्ट का आदेश 6 मई से लागू होगा.

Spices Board की मंजूरी जरूरी

Spices Board ने आदेश में यह भी कहा कि मसालों और Ready to Eat खाद्य पदार्थों की Test Report को जब Spices Board मंजूरी देगा. तभी भारतीय कंपनियां इन्हें सिंगापुर और हांगकांग में Export कर सकेंगी.

जान लें कि हांगकांग और सिंगापुर ने प्रोडक्ट्स में कैंसर का कारण बनने वाले केमिकल एथिलीन ऑक्साइड का पता लगने के बाद पॉपुलर ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट की बिक्री पर बैन लगा दिया है. इसी के बाद भारत सरकार के Spices बोर्ड ने ये कदम उठाया है.

TAGS

Trending news