Tulsi Ke Upay: हरी-भरी तुलसी मां से जुड़े ये संकेत जान लीजिए, कहीं आप भी धनवान बनने वाले तो नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1753303

Tulsi Ke Upay: हरी-भरी तुलसी मां से जुड़े ये संकेत जान लीजिए, कहीं आप भी धनवान बनने वाले तो नहीं

Tulsi Dhan Prapti Ke Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्‍व है. हरी भरी तुलसी घर की सुख शांति और समृद्धि को प्रदर्शित करता है. तुलसी के पौधे की अगर सेवा की जाए तो और नियमित पूजा अर्चना की जाए तो इसके अनेक लाभ होता है.

Tulsi Vrindavan (फाइल फोटो)

Tulsi Ke Upay: तुलसी के पौधे का एक सनातनी के घर में होना बहुत महत्व रखता है. तुलसी के पौधे का हरा भरा होना उस घर की संपन्‍नता को दिखाता है. जिन घरों में हर दिन तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है वहां मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसती हैं. सुख-शांति और प्रेम घर में बना रहता है. आइए जानते तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ रोचक बातें. 

अगर तुलसी के साथ छोटे पौधे भी निकल आएं
घर में लगे तुलसी के पौधे के आस-पास और भी छोटे पौधे निकल आएं तो यह बहुत ही शुभ संकेत है. यानी आपकी कमाई बढ़ने वाली है और आय के नये स्रोत मिलने वाले हैं. आपकी तरक्‍की होगी इसका भी संकेत है. छोटे पौधे तुलसी के हों तो यह और भी पक्के संकेत देते हैं कि आपको बड़ा धन लाभ होगा.

तुलसी पर आएं फूल क्या संकेत देते हैं
घर में लगा तुलसी का पौधा अगर हरा-भरा है और उस पर फूल मंजरी लगने लगे हैं तो समझ लें कि मां लक्ष्‍मी कृपा बरसाने वाली हैं. ऐसे में तुलसी के पौधों का विशेष ध्यान रखे और घर के बुजुर्गों का सम्‍मान करें. लोगों की मदद करे और मां लक्ष्‍मी की नियम अनुसार पूजा भी नियमित रूप से करें. 

जब सूखने लगे तुलसी का पौधा
घर में लगा तुलसी का पौधा एकाएक सूखने लगे तो सतर्क हो जाए, आपके घर में विपत्ति का आगमन हो सकता है. हो सकता है घर में नकारात्‍मक उर्जा का प्रवेश है. परिवार की सुख शांति में खलल आ सकती है. झगड़ा बढ़ रहे होंगे. ऐसे में तुलसी के पौधे का इस समय और अधिक ध्यान रखें. पौधे की सेवा में लापरवाही न बरतें. 

पीले होते तुलसी के पत्‍ते
तुलसी पत्‍ते अचानक से पीले होकर गिरना शुरू हो जाए तो यह अशुभता संकेत हैं. आर्थिक संकट का इस दौरान सामना करने की स्थिति आ सकती है. इस समय धन का खर्च सोच करें और इस समस्‍या को दूर करने के लिए तुलसी के गमले के पास घी का दीपक हर दिन जलाएं. 

तुलसी के पास चींटियों का जमा होना 
तुलसी के पौधे के पास अगर चींटियों का आना जाना बढ़ जाए या फिर अन्‍य कीड़े पड़ने लगे तो यह अशुभ संकेत है. यानी आपके परिवार में किसी को गंभीर बीमारी हो सकती है. इलाज में अधिक धन की हानि होने की भी संभावना है. इस दौरान पौधे का विशेष ध्यान रखें. मिठाई या फिर प्रसाद अर्पित करने के बाद उसे थोड़ी देर में उठा लाएं.

और पढ़ें- Karisma Kapoor Birthday : 'वे मेड फॉर ईच अदर नहीं थे', अभिषेक बच्चन-करिश्मा कपूर की टूटी सगाई का सच सालों बाद इस फिल्ममेकर बताया

और पढ़ें- Nag Panchami 2023: जानिए कब है नागपंचमी पर्व, तिथि, मुहूर्त और नाग देवता की पूजा करने का लाभ

WATCH: सावन में बाबा के भक्तों पर महंगाई की माग, काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करना 150% हुआ महंगा, जानें कब से लागू हो रही रेट लिस्ट

Trending news