Nag Panchami 2023: जानिए कब है नागपंचमी पर्व, तिथि, मुहूर्त और नाग देवता की पूजा करने का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1752093

Nag Panchami 2023: जानिए कब है नागपंचमी पर्व, तिथि, मुहूर्त और नाग देवता की पूजा करने का लाभ

Nag Panchami 2023: हिंदू धर्म में सावन माह का बहुत महत्व है, इस माह में कई महत्वपूर्ण पर्व मनाए जाते हैं. सावन में ही नागपंचमी मनाए जाने की परंपरा है. नाग पंचमी मनने को लेकर देशभर में धूम रहती है. दो नागपंचमी तिथि सावन में पड़ती है, एक तो शुक्ल पक्ष की पंचमी और दूसरा है कृष्ण पक्ष की पंचमी.

nag panchami 2023 (फाइल फोटो)

Nag Panchami 2023: हिंदू धर्म में नागपंचमी मनाने की परंपरा हजारों सालों से चली आ रही है. इस तिथि पर नाग देवता की पूजा अर्चना करने के बारे में बताया गया है. शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली नागपंचमी तिथि को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है. इसी तिथि पर नागों की विशेष पूजा करने का विधान है. इस तिथि पर नागों की दूध से स्नान करवाया जाता है. वहीं अगर कृष्ण पक्ष की नागपंचमी की बात करें तो इस बार यह तिथि 7 जुलाई को पड़ रही है तो वहीं 21 अगस्त को शुक्ल पक्ष की नागपंचमी की तिथि पड़ रही है. राजस्थान, बिहार व झारखंड के कई कई जगहों पर कृष्ण पक्ष वाली नागपंचमी मनाई जाएगी और देश के कई जगहों पर 21 अगस्त वाले शुक्ल पक्ष की नाग पंचमी मनाई जाएगी. 

नाग पंचमी की तारीख और मुहूर्त Nag Panchami Date And Muhurat 
7 जुलाई को मनाई जाने वाली नागपंचमी सुबह 3 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगी और फिर 8 तारीख की मध्यरात्रि यानी 12 बजकर 18 मिनट पर खत्म हो रही है.

21 अगस्त की बात करें तो शुक्ल पक्ष की नागपंचमी 20 अगस्त को मध्य रात के 12 बजकर 23 मिनट पर तिथि शुरू हो गई और 21 अगस्त की रात में 2 बजकर 1 मिनट पर यह तिथि खत्म होगी.

काल सर्प दोष के लिए उपाय Nag Panchami Ka Upay 
कालसर्प दोष से मुक्त होने के लिए इस दिन रुद्राभिषेक करने के बारे में बताया गया है. इससे इस दोष का निवारण हो सकता है. कुंडली में जिनके कालसर्प दोष हैं उनको काल सर्प दोष की इस दिन पूजा करनी चाहिए. इस दिन नदी में चांदी का नाग बनाकर प्रवाहित करने से भी काल सर्प दोष से का निवारण हो पाता है. 

नाग पंचमी पर क्या करें What To Do on Nag Panchami 
नागपंचमी के दिन यदि उपवास किया जाए तो अनेक लाभ होते हैं. इस दिन पूजा करने से व्यक्ति को सर्प भय से मुक्ति मिलती है. इस दिन नाग पंचमी के मंत्रों का जाप करना शुभ बताया गया है. कुंडली में राहु और केतु की चल रही दशा भी नाग देवता की पूजा करने ठीक होती है. कुंडली में किसी भी दिक्कत से भी मुक्ति मिल सकती है. शिवलिंग पर पीतल के लोटे से इस जल अर्पित करने से शिव जी का आशीर्वाद मिलता है. 

सावन महीने के व्रत त्योहार---
4 जुलाई, मंगलवार सावन आरंभ
6 जुलाई,  गुरुवार संकष्टी चतुर्थी
13 जुलाई, गुरुवार कामिका एकादशी
14 जुलाई, शुक्रवार प्रदोष व्रत 
15 जुलाई, शनिवार मासिक शिवरात्रि
16 जुलाई, रविवार कर्क संक्रांति
17  जुलाई, सोमवार श्रावण अमावस्या 
29 जुलाई, शनिवार पद्मिनी एकादशी
30 जुलाई रविवार, प्रदोष व्रत
मलमास के कारण रक्षाबंधन 30 अगस्त को

और पढ़ें- UP Weather Update : झमाझम बारिश के लिए यूपी के लोग हो जाएं तैयाक अगले पांच दिन ऐसा रहने वाला है प्रदेश का मौसम

और पढ़ें- Horoscope Today 24 June 2023 : मेष, वृष और कन्या राशि के जातक रहे सतर्क, सभी 12 राशियों का ये रहा आज का राशिफल

WATCH: Parthala Flyover को लेकर खत्म हुई इंतजार की घड़ी, इस तारीख सीएम योगी कर रहे उद्घाटन

Trending news