सावन में नहीं खाते अंडा-चिकन, इन देसी फूड्स को जमकर खाएं, नहीं होगी प्रोटीन की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1795063

सावन में नहीं खाते अंडा-चिकन, इन देसी फूड्स को जमकर खाएं, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Vegetarian Foods: मसल्स व अंगों के विकास, हॉर्मोन और एंटीबॉडी बनाने और एनर्जी के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं... इन कार्यों के लिए शरीर को हर दिन प्रोटीन की जरूरत होती है...कई सारे शाकाहारी खाद्य पदार्थ प्रोटीन की कमी पूरी करते हैं...

सावन में नहीं खाते अंडा-चिकन, इन देसी फूड्स को जमकर खाएं, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Vegetarian Foods: सावन मास का पवित्र महीना चल रहा है. ये माह भगवान भोले को बहुत प्रिय है, इन दिनों भक्त पूरे भक्ति भाव से शिवजी की पूजा करते हैं. कई सारे लोग सावन में मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं. और इन लोगों के खाने से प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत डाइट से हट जाते हैं. ऐसा नहीं है कि मांसाहार में ही प्रोटीन भरपूर होता है. प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए देसी और शाकाहारी चीजें भी खाई जा सकती हैं. इन वेजिटेरियन फूड्स में अंडा-चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है. जो ना सिर्फ शरीर की  जरूरत को पूरा करते हैं.

Disadvantage of Eating roti and rice together: रोटी और चावल एक साथ खाने की आदत है तो बदल डालो, सेहत पर पड़ सकता है भारी

सोयाबीन 
सोयाबीन  से कार्ब्स, फाइबर, विटामिन व कई सारे मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. सोयाबीन खाकर प्रोटीन की जरूरत पूरी की जा सकती है. 

टोफू (पनीर)
टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक फूड है.  यह सोयाबीन से ही बनाया जाता है.  जिसके कारण इसमें भी प्रोटीन भरा हुआ रहता है. इतना ही नहीं सादा  पनीर आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी देता है, जो कि आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता, और अधिक वसा (फैट) को जलाने में मदद करता है.

दालें
दाल का सेवन प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक खनिजों कि आपूर्ति करने का एक आसान और सस्ता तरीका है. दालों में कार्ब्स, फाइबर के साथ प्रचुर प्रोटीन मिलता है। लेकिन इन सभी में उड़द की दाल सबसे ज्यादा ताकतवर होती है.  यह फूड हाथ-पैर में जान बढ़ाने के साथ वजन कंट्रोल रखने में भी हेल्प करता है.

छोले
छोले में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. USDA के डाटा के मुताबिक (ref.), सिर्फ 100 ग्राम छोलों से 8.86 ग्राम यह पोषक तत्व मिलता है.

Ghewar In Monsoon: घेवर के बिना अधूरा है रक्षाबंधन, सेहत के खजाने से भरपूर है राजस्थान की मिठाई, जानें मानसून से इसका रिश्ता

हरी मटर
जाड़ों में मिलना वाली मटर प्रोटीन से भरपूर होती है.  गर्मियों में आप जमी हुई (फ्रोजेन) हरी मटर से भी प्रोटीन और फाइबर का सेवन कर सकते हैं. प्रोटीन के अलावा हरी मटर में  फाइबर, थियामिन, फोलेट, मैंगनीज और कई सारे विटामिन मिलते हैं.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

क्या आप भी हैं आलू के चिप्स के शौकीन, छोड़ दे ये आदत, मोटापा ही नहीं इन बीमारियां को भी दे रहे हैं न्योता
 

Trending news