क्या आप भी हैं आलू के चिप्स के शौकीन, छोड़ दे ये आदत, मोटापा ही नहीं इन बीमारियां को भी दे रहे हैं न्योता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1794985

क्या आप भी हैं आलू के चिप्स के शौकीन, छोड़ दे ये आदत, मोटापा ही नहीं इन बीमारियां को भी दे रहे हैं न्योता

Chips Side Effects: आलू (Potato) के चिप्स किसको नहीं पसंद, बच्चे से लेकर बड़े तक सभी आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं... जब भी हल्की भूख लगती है, तो स्नैक्स के तौर पर हमें सबसे पहले आलू के चिप्स की ही याद आती है...लेकिन इसके बहुत से साइड इफेक्ट होते हैं...

क्या आप भी हैं आलू के चिप्स के शौकीन, छोड़ दे ये आदत, मोटापा ही नहीं इन बीमारियां को भी दे रहे हैं न्योता

Potato Side Effects: आलू (Potato) एक ऐसी सब्जी है जिसका हर में यूज किया जा सकता है. इससे कई रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. हर किसी को आलू से बने व्यंजन पसंद आते हैं. खासकर बच्चों को आलू  काफी भाता है. अक्सर हममें से कई लोग फ्रेंच फ्राइज और आलू से बने चिप्स, आलू के पकौड़े आदि का खाना पसंद करते हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए इस लेख में जानते हैं कि हमारे शरीर को इससे क्या नुकसान हो सकते हैं.

जरूरत से ज्यादा चिप्स खाना कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है. आलू के चिप्स खाने में तो बहुत टेस्टी होते हैं लेकिन इन्हें खाने के बहुत से नुकसान भी हैं. इसलिए जब भी हम आलू से बने व्यंजन खाएं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

चिप्स खाने के ये हैं नुकसान

बढ़ सकता है वजन
अगर आप ज्यादा चिप्स खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. चिप्स से शरीर में अनहेल्दी फैट बढ़ता है. क्योंकि आलू के चिप्स में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. इसमें नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है,जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करती है.

Disadvantage of Eating roti and rice together: रोटी और चावल एक साथ खाने की आदत है तो बदल डालो, सेहत पर पड़ सकता है भारी

हार्ट अटैक को न्योता
कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि पैकेट बंद चिप्स हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी न्योता देते हैं. इसमें ट्रांस फैट पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ये आपके नसों को ब्लॉक कर देता है. जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

पोषक तत्वों की कमी
जरूरत से ज्यादा चिप्स खाने पर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. चिप्स का सेवन हानिकारक इसलिए है, क्योंकि इसे खाने की आदत पड़ जाती है. लगातार चिप्स खाने से शरीर में अनहेल्दी फैट बढ़ता है.

दिल की बीमारी का खतरा
चिप्स की कम मात्रा में भी बहुत सारी कैलोरीज मौजूद होती है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन करना यानी एक साथ ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने से वजन बढ़ सकता है. ज्यादा चिप्स खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
चिप्स में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हेल्थ के लिए काफी हानिकारक होती हैं. इसमें सबसे ज्यादा नुकसानदायक चीज सोडियम है. दरअसल, चिप्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. दिल की बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है.

पेट से जुड़ी परेशानी
चिप्स में फाइबर कम मात्रा में होता है,इससे पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है. बता दें कि जिस व्यंजन में फाइबर कम होता है वो फूड कब्ज या अन्य पाचन से जुड़ी परेशानी पैदा कर सकता है.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Ghewar In Monsoon: घेवर के बिना अधूरा है रक्षाबंधन, सेहत के खजाने से भरपूर है राजस्थान की मिठाई, जानें मानसून से इसका रिश्ता

 

 

Trending news