Advertisement
photoDetails1hindi

BrahMos Missile: चीन को अब उसी के दांव से मारेगा भारत, 'ड्रैगन' के पड़ोसी मुल्क को कल देगा 'ब्रह्मास्त्र'

India Philippines News: भारत अब 1962 वाला देश नहीं रहा, जो खतरे को सामने देखकर भी तैयारी नहीं कर पाया था. अब वह न केवल इकोनॉमी और सैन्य शक्ति में बेहद मजबूत है बल्कि दुश्मन की चालों को ध्यान में रखकर उसी हिसाब से पलटवार भी कर रहा है.

 

चीन के पड़ोसी देशों को हथियार सप्लाई

1/7
चीन के पड़ोसी देशों को हथियार सप्लाई

भारत को घेरने के लिए चीन लंबे समय से पाकिस्तान को हथियार देकर सैन्य रूप से मजबूत कर रहा है. ईंट का जवाब पत्थर से देते हुए अब भारत ने भी उसके पड़ोसी देशो को खतरनाक हथियारों की सप्लाई शुरू कर दी है. 

 

फिलीपींस को कल मिलेंगी ब्रह्मोस मिसाइलें

2/7
फिलीपींस को कल मिलेंगी ब्रह्मोस मिसाइलें

दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन की दबंगई का सामना कर रहे फिलीपींस को कल यानी शुक्रवार को भारत की ओर से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का पहला बैच मिल जाएगा. इसे भारतीय वायुसेना के जरिए कल डिलीवर किया जाएगा. 

जनवरी 2022 में हुआ बड़ा समझौता

3/7
जनवरी 2022 में हुआ बड़ा समझौता

चीन को उसकी हरकत का जवाब देने के लिए भारत ने जनवरी 2022 में फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की बिक्री का बड़ा सौदा किया था. इसके साथ ही ब्रह्मोस पाने वाला फिलीपींस पहला विदेशी मुल्क बन गया. 

 

290 किमी तक है मारक क्षमता

4/7
290 किमी तक है मारक क्षमता

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रह्मोस मिसाइलों का यह पूरा सौदा 27 सौ करोड़ रुपये का है. सौदे के तहत फिलीपींस को ब्रह्मस की 3 मिसाइल बैटरियां मिलेंगी. उसे डिलीवर की जा रही मिसाइलों की स्पीड 2.8 मैक और मारक क्षमता 290 किलोमीटर है. 

 

चीन के खिलाफ मिल जाएगी बड़ी ताकत

5/7
चीन के खिलाफ मिल जाएगी बड़ी ताकत

भारतीय नौसेना इन मिसाइलों के संचालन के लिए फरवरी 2023 में, फिलीपीन नौसेना के 21 कर्मियों को ट्रेनिंग भी दे चुकी है. फिलीपींस पहुंचते ही इन मिसाइलों को वहां के युद्धपोतों पर तैनात कर दिया जाएगा. इससे चीन के खिलाफ फिलीपींस को बड़ी बढ़त मिल जाएगी.

 

चीन के ये पड़ोसी देश भी लाइन में

6/7
चीन के ये पड़ोसी देश भी लाइन में

दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल ब्रह्मोस खरीदने के लिए इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और मलेशिया भी भारत के साथ बात कर रहे हैं. खास बात ये है कि इन सभी देशों का चीन के समुद्री सीमा विवाद है यानी वे ड्रैगन को जवाब देने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे. 

 

दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल

7/7
दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल

ब्रह्मोस मिसाइल को पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है. यह बेहद कम ऊंचाई पर उड़ती है और उड़ते वक्त अचानक अपना रास्ता भी बदल सकती है. इस खूबी के चलते रेडार इस मिसाइल को ट्रैक नहीं कर सकते. भारत ने लद्दाख- अरुणाचल में इसी मिसाइल को तैनात किया हुआ, जिसके बाद से चीन दहशत में है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़