बाबा अमरनाथ की गुफा तक सड़क पहुंचने से खफा अब्दुल्ला, कहा-काबा की परिक्रमा हम वाहन से नहीं करते...

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला बाबा अमरनाथ की गुफा तक सीधा सड़क पहुंने से बेहद नाराज हैं. उनका कहना है कि इससे कश्मीर के पर्यावरण को नुकसान होगा. उन्होंने यहां तक कह डाला की हज के दौरान पवित्र काबा की परिवक्रमा भी हम पैदल करते हैं. वहां किसी वाहन को ले जाने की इजाजत नहीं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2023, 09:22 PM IST
  • उमर अब्दुल्ला ने उठाए सवाल.
  • अब्दुल्ला ने पर्यावरण का दिया हवाला.
बाबा अमरनाथ की गुफा तक सड़क पहुंचने से खफा अब्दुल्ला, कहा-काबा की परिक्रमा हम वाहन से नहीं करते...

श्रीनगर. बाबा अमरनाथ की गुफा तक अब पैदल चलकर जाने की जरूरत नहीं. अब वहां सीधा वाहन जा रहे हैं. बाबा के भक्त इस खबर से मस्त हैं लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला बेहद नाराज हैं. उन्होंने यहां तक कह डाला है कि गुफा तक वाहन पहुंचाने के फैसले पर सरकार को एक बार फिर सोचना चाहिए।. दरअसल वे गुफा तक वाहनों के पहुंचने को पर्यावरण के लिए खतरनाक मान रहे हैं. 

उमर ने कहा-पवित्र काबा की परिक्रमा भी तो हम पैदल ही करते हैं
उमर अब्दुल्ला ने पत्रकारों से कहा, 'हम हज के लिए जाते हैं तो वहां किसी वाहन से काबा की परिक्रमा नहीं करते बल्कि पैदल करते हैं. फिर अमरनाथ की गुफा तक वाहन की क्या जरूरत? माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए कुछ भक्त पैदल ही चढ़ाई करते हैं. अमरनाथ की यात्रा में कुछ कठिनाइयों का सामना करना तो आम बात हैं.' 

उनका कहना है कि जब से यात्रा शुरू हुई है, यहां के लोग भक्तों को अपने कंधों में बैठाकर गुफा तक ले जाते हैं. और यह परंपरा जारी रहेगी. परिवहन गुफा तक जाएंगे तो वातावरण को दूषित करेंगे. पर्यावरण नष्ट हो जाएगा. 

वाहन गुफा तक पहुंच रहे हैं
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने मध्य कश्मीर के गांदेरबल जिले में बालटाल आधार शिविर होते हुये डुमैल से अमरनाथ गुफा तक सड़क का चौड़ीकरण पूरा कर लिया है जिसके बाद अब वाहन गुफा तक पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, क्या ये है बड़ी तबाही का संकेत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़