Lok Sabha Election 2024: बेगूसराय में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, बनाए गए 2070 मतदान केंद्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2245014

Lok Sabha Election 2024: बेगूसराय में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी, बनाए गए 2070 मतदान केंद्र

Lok Sabha Election 2024: बेगूसराय में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी हो गई है. बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में कुल 2070 मतदान केंद्र बनाए गए है.

बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र

बेगूसराय: बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में 13 मई को होने वाले चौथे चरण में मतदान को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान को लेकर सभी मतदान केंद्रों के लिए मतदान कर्मी ईवीएम मशीन और सुरक्षाकर्मियों के साथ मतदान केंद्र के लिए रवाना हो गए हैं. शहर के जीडी कॉलेज परिसर से सभी मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन के साथ मतदान केंद्रों पर भेजा जा रहा है. सुरक्षाबलों के साथ मतदान कर्मी ईवीएम मशीन लेकर अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना हो रहे हैं. बता दें कि बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में 2070 मतदान केंद्र बनाए गए है. जहां सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.

इस चुनाव में 21 लाख 94 हजार 833 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें 11,54,336 पुरुष, 10,40,438 महिला एवं 59 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. मतदान के लिए जिले में 1094 भवनों में 2070 बूथ बनाए गए हैं. जिसमें 609 क्रिटिकल बूथ हैं. इसके साथ ही 20 महिला मतदान केंद्र बनाया गया जहां मतदान कर्मी सिर्फ महिला ही हैं. वहीं सात दिव्यांग मतदान केंद्र और एक युवा मतदान केंद्र एवं 12 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सेक्टर, जोन और सुपर जोन लेवल पर सुरक्षा की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. बाइक एवं रिवर पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था है. जिले की सीमा को सील करते हुए क्यूआरटी टीम लगातार एक्टिव मोड में रहेंगे. सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ पुलिस बल के जवान रहेंगे.

इस बार बेगूसराय लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं सीपीआई के प्रत्याशी अवधेश कुमार राय के बीच सीधा मुकाबला है. डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि चुनाव की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. सभी भवनों पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. किसी भी तरह की घटना और विधि व्यवस्था होने पर जिला प्रशासन मुस्तैदी से निपटने के लिए तैयार हैं. डीएम ने कहा कि पिछले 2019 लोकसभा चुनाव में 62% मतदान हुआ था इस बार उससे ज्यादा मतदान करने के लिए प्रयास किया जा रहे हैं. मतदाता वोटर आईडी के अलावा 12 पहचान पत्र के सहारे मतदान कर सकेंगे.

इनपुट- राजीव कुमार

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू यादव के बयान पर सम्राट चौधरी का पलटवार, बोले- मोदी का ही इंपैक्ट कि पूरा परिवार वापस आ गया

Trending news