बिहार में फिर आउट हुआ 12वीं का पेपर, परीक्षा शुरू होने से पहले लोगों तक पहुंचा Biology का प्रश्नपत्र
Advertisement

बिहार में फिर आउट हुआ 12वीं का पेपर, परीक्षा शुरू होने से पहले लोगों तक पहुंचा Biology का प्रश्नपत्र

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा का पेपर फिर से आउट हो गया है. बिहार बोर्ड की ओर से 6 फरवरी से शुरू हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा के पहले दिन जीव विज्ञान (Biology) का पेपर आउट हो गया.

बिहार बोर्ड की परीक्षा का पेपर फिर से हुआ आउट.

नई दिल्ली: बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा का पेपर फिर से आउट हो गया है. बिहार बोर्ड की ओर से 6 फरवरी से शुरू हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा के पहले दिन जीव विज्ञान (Biology) का पेपर आउट हो गया. यह पेपर Whats app और ट्विटर पर वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही पेपर आउट हो गया. पहली पाली की परीक्षा संपन्न होने पर नवादा जिले के जिलाधिकारी ने वायरल प्रश्न पत्र को मिलाया तो जांच में यह सही पाया गया. नवादा के अलावा सुपौल जिले में भी खुलेआम Biology का पेपर बंटते हुए देखा गया.

इससे पहले बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने Biology का प्रश्नपत्र लीक होने की खबर को पूरी तरह अफवाह बताया था. कहा था कि प्रश्नपत्र के कई सेट बनाए गए हैं और कौन सा प्रश्नपत्र लीक हुआ है इसकी पुष्टि तो परीक्षा खत्म होने के बाद प्रश्नपत्र के मिलान के बाद ही की जाएगी. परीक्षा खत्म होने के बाद इसकी सच्चाई नवादा जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि कर दी है.

पिछले दो-तीन साल से फजीहत झेल रहे बिहार बोर्ड ने दावा किया था कि इस बार परीक्षा कदाचार मुक्त कराई जाएगी और पूरी कड़ाई से ली जाएगी, लेकिन पहले दिन का पेपर आउट होने के साथ ही इन दावों की पोल खुल गई है.

कला संकाय का टॉपर गिरफ्तार
पिछले साल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने 12 वीं के कला संकाय के इस वर्ष टॉपर रहे गणेश का परीक्षाफल शुक्रवार को निलंबित कर दिया था. इस बीच परीक्षा फॉर्म में गलत जानकारी देने को लेकर गणेश को फर्जीवाड़ा के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. गणेश ने इससे पहले 1990 में 10 वीं (मैट्रिक) की परीक्षा दी थी जिसमें उन्होंने अपनी जन्मतिथि सात नवंबर 1975 लिखवाई थी. इस वर्ष इंटर की परीक्षा में उन्होंने अपनी जन्मतिथि दो जून 1993 दर्ज करवाई है.

आनंद किशोर ने बताया कि गणेश ने 1990 में मैट्रिक की परीक्षा झारखंड के गिरीडीह के एक विद्यालय से दी थी जबकि मौजूदा परीक्षा फार्म में उन्होंने 2015 में समस्तीपुर के लक्षमीनिया से मैट्रिक में पास होना बताया है.

आनंद किशोर ने साफ किया है कि गणेश की उत्तर पुस्तिका में कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि फर्जीवाड़ा अभी प्रकाश में आया इस कारण समिति ने प्राथमिकी दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि गणेश का मैट्रिक का परिणाम में निलंबित कर दिया गया है तथा उससे कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.