बिहार चुनाव: तीसरे दौर में 50 सीटों पर वोटिंग खत्म, 53.32% ने डाले वोट
Advertisement

बिहार चुनाव: तीसरे दौर में 50 सीटों पर वोटिंग खत्म, 53.32% ने डाले वोट

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रदेश के 6 जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर के कुल 50 विधानसभा क्षेत्रों में आज 53.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बिहार चुनाव: तीसरे दौर में 50 सीटों पर वोटिंग खत्म, 53.32% ने डाले वोट

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रदेश के 6 जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर के कुल 50 विधानसभा क्षेत्रों में आज 53.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि इन 50 विधानसभा क्षेत्रों में से नक्सल प्रभावित 10 क्षेत्रों में शाम चार बजे तक और 40 अन्य विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक जारी रहे मतदान के दौरान 53.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिलों में शाम पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत क्रमश: 52.50, 54.82, 54.11, 51.82, 53.33 और 56.58 रहा।

बिहार विधानसभा चुनाव के इस तृतीय चरण में आज जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य इवीएम में सील हो गया, उनमें बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष अमरेंद्र प्रताप सिंह, राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों पुत्र तेज प्रताप यादव (महुआ) और तेजस्वी यादव (राघोपुर), बिहार के मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा) एवं श्याम रजक (फुलवारीशरीफ), पटना साहिब से पूर्व मंत्री और बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव, बिहार विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक अरूण कुमार सिन्हा (कुम्हरार), पूर्व मंत्री सत्यदेव नारायण आर्य, पूर्व मंत्री हरिनारायण सिंह, गौतम सिंह, ददन सिंह यादव, विजय शंकर दूबे, जेल में बंद पूर्व जदयू बाहुबली विधायक अनंत सिंह जो कि इस बार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं आदि शामिल हैं।

राज्यपाल रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने पटना जिला के दीघा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले राजभवन परिसर स्थित राजकीय कन्य मध्य विद्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 305 पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना जिला के कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत राजेंद्रनगर मुहल्ला के रोड नंबर 5 में सेंट जोसेफ स्कूल स्थित मतदान केंद्र संख्या 46 पर तथा राजद प्रमुख लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, पुत्र तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव ने दीघा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या 150 पर अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद लालू प्रसाद ने संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया कि चुनाव के पांचों चरणों में धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन जबर्दस्त जीत दर्ज करने जा रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज जिन 50 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ है उनमें कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान सुबह सात बजे के बजाए कुछ विलंब से शुरू हुए।

राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का पर्व होता है और सभी लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। आर लक्ष्मणन ने बताया कि जिन 50 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हुआ उनमें से 10 के नक्सल प्रभावित इलाके में होने के कारण सुरक्षा के मद्देनजर तथा एहतियात के तौर पर वहां मतदान का समय सुबह 7.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक तथा शेष 40 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि सुबह 7.00 बजे से अपराहन 4.00 बजे तक जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे उनमें सारण जिला के तरैया एवं अमनौर, वैशाली जिला के वैशाली, राघोपुर एवं पातेपुर, नालंदा जिला का इस्लामपुर, पटना जिला का मसौढी एवं पालीगंज, भोजपुर जिला के अगिआंव और तरारी शामिल हैं। लक्ष्मणन ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव के तृतीय चरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए अर्ध सैनिक बलों के साथ राज्य पुलिस बल की कुल 1107 कंपनियां तैनात की गयी हैं तथा प्रत्येक मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बल की तैनाती सुनिश्चित की गयी है।

उन्होंने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव के तृतीय चरण के तहत आज मतदान की हवाई निगरानी के लिए पांच हेलिकाप्टर और मानव रहित यूएवी का इस्तेमाल किए जाने के साथ नदी के किनारे वाले इलाकों में गश्त के लिए 47 मोटरबोट, 610 मोटरसाइकिल का उपयोग किया जा रहा है। पहाड़ी इलाके में 50 पुलिस गश्ती दल को लगाया गया है।लक्ष्मणन ने बताया कि मतदान के दौरान किसी अप्रिय घटना की स्थिति में गंभीर रूप से घायल होने वाले लोगों और बीमारों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने के लिए एक एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने बताया कि तृतीय चरण में कुल 14593980 मतदाता थे जिनमें 14558861 सामान्य मतदाता और सेवा क्षेत्र के मतदाता 35115 हैं। सामान्य मतदाताओं में 7851593 पुरूष और 6706687 महिलाएं।

तृतीय चरण के पूरी चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाए रखने के लिए 50 सामान्य पर्यवेक्षक, 18 एक्पेंडिंग आब्जर्वर, छह पुलिस एवं जागरुकता पर्यवेक्षक, 3228 माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है। इसके अलावा 1087 वीडियो कैमरे, 605 एंड्रायड मोबाइल फोन तथा 716 जगहों पर लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गयी है।

बिहार विधानसभा के तृतीय चरण के तहत आज जिन छह जिलों में मतदान हुआ उनमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद का राजनीतिक गढ़ माने जाने वाला सारण और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पैतृक जिला नालंदा भी शामिल है। इस चरण में लालू के दो पुत्र चुनावी समर में अपनी किस्मत आजमाए। इन 50 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 808 उम्मीदवार चुनाव में अपने भाग्य ईवीएम में बंद हो गया जिनमें 71 महिलाएं शामिल हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)