बिहार: हेडमास्टर के लिए मंगलवार को होगा एग्जाम, छात्रों के साथ बीपीएससी की होगी परीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1202527

बिहार: हेडमास्टर के लिए मंगलवार को होगा एग्जाम, छात्रों के साथ बीपीएससी की होगी परीक्षा

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर यानि प्रधानाध्यापकों की बहाली के लिए कल परीक्षा हो रही है. पटना में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

पटना जिला में कुल 25 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी

पटना: BPSC Headmaster Exam: बिहार लोकसेवा आयोग 31 मई (मंगलवार) को हेडमास्टर पद के लिए परीक्षा आयोजित करा रहा है. परीक्षा केंद्र पटना में होंगे. कदाचारमुक्त परीक्षा का दावा बिहार लोकसेवा आयोग ने किया है. पटना में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां पर जैमर लगाए जा रहे हैं. इसी बीच पटना जिला प्रशासन ने भी कड़ाई के साथ परीक्षा कराने की बात कही है.

हेडमास्टर की बहाली का एग्जाम
माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर यानि प्रधानाध्यापकों की बहाली के लिए कल परीक्षा हो रही है. पटना में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पटना के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी. बीरचंद पटेल पथ पर स्थित मिलर हाईस्कूल को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है. प्रिंसिपल विनय कुमार सिंह ने कहा है कि मिलर स्कूल में पांच सौ से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे. फिलहाल जैमर लगाए जा रहे हैं. सीसीटीवी लगाने के निर्देश आयोग से नहीं मिले हैं. कल एक ही सीटिंग में दोपहर बारह से दो बजे तक परीक्षा होगी.

सवालों के घेरे में BPSC
दरअसल आठ मई को बिहार लोकसेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त परीक्षा ली लेकिन परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र वायरल हो गया, जिसके बाद पंद्रह मई को सीडीपीओ की परीक्षा भी आयोग ने ली और ये दोनों परीक्षा कदाचारमुक्त माहौल में खत्म हुई. अब आयोग के सामने हेडमास्टर पद की परीक्षा लेनी है. लेकिन परीक्षा सिर्फ अभ्यर्थियों की ही नहीं बल्कि लोकसेवा आयोग की भी है. 

आयोग ने परीक्षा के लिए जिला प्रशासन के साथ बैठक भी की है. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने दावा किया है कि लोकसेवा आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा ली जाएगी और सभी मापदंडों का पालन किया जाएगा. आइए जानते हैं कि कल होने वाली परीक्षा के लिए पटना जिला प्रशासन और बिहार लोकसेवा आयोग ने क्या तैयारियां की है.

पटना जिला में कुल 25 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी
14,885 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं.
परीक्षा एक ही सीटिंग में दोपहर 12 से 2 बजे तक होगी.
डीएम और एसएसपी ने 32 स्टैटिक दण्डाधिकारी और 10 जोनल दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई है.
आखिरी प्रवेश 11.30 बजे सुबह तक होगी इसके बाद अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र दाखिल नहीं हो सकेंगे.
कैलकुलेटर,ब्लूटूथ सहित दूसरी इलेक्ट्रिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
परीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष 0612-2215354 पर परीक्षा के दिन 10 बजे से शाम 6 बजे तक काम करेगा.

दूसरे शब्दों में कहें तो कल होने वाली परीक्षा सिर्फ अभ्यर्थियों की नहीं बल्कि आयोग की भी है. क्योंकि आठ मई को जिस तरह से प्रश्न पत्र लीक हुआ था उससे आयोग की साख पर गंभीर सवाल खड़े हुए थे.

Trending news