श्रावणी मेले को लेकर कांवड़िया पथ को किया गया तम्बाकू फ्री जोन घोषित
Advertisement

श्रावणी मेले को लेकर कांवड़िया पथ को किया गया तम्बाकू फ्री जोन घोषित

सावन महीने की शुरुआत 13 जुलाई से होनी है. इस दिन से बिहार के सुल्तानगंज से जल भरकर कांवड़िये बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण करने झारखंड के देवघर तक पैदल यात्रा करेंगे. इसको लेकर प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है.

(फाइल फोटो)

मुंगेर: सावन महीने की शुरुआत 13 जुलाई से होनी है. इस दिन से बिहार के सुल्तानगंज से जल भरकर कांवड़िये बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण करने झारखंड के देवघर तक पैदल यात्रा करेंगे. इसको लेकर प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है. झारखंड और बिहार की सरकार की तरफ से इस मेले को लेकर अपने इलाके में सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. कांवड़ियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसका खास ख्याल रखा जा रहा है. 

ऐसे में विश्व प्रसिद्व श्रावणी मेले को लेकर बिहार सरकार ने कांवड़िया पथ को तम्बाकू फ्री जोन घोषित किया है. इसी को अमलीजामा पहनाने के लिए तारापुर एसडीओ रंजीत कुमार एवं एसडीपीओ पंकज कुमार के संयुक्त नेतृत्व में कमरांय से लेकर कुमरसार तक कांवरिया मार्ग में छापामारी करके विभिन्न प्रकार के गुटखा,सिगरेट,भांग, बीड़ी,खैनी आदि को दुकानदार से जब्त किया गया.

ये भी पढ़ें- वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के घनघोर जंगलों के बीच इन दो मंदिरों में श्रावणी मेले की तैयारी पूरी

सभी जब्त ताम्बाकू उत्पाद को अनुमंडल परिसर में आग के हवाले कर दिया गया. जब्त किये गये सभी ताम्बाकू सामग्री तकरीबन पचास हजार से अधिक मूल्य की बतायी जा रही हैं. इस बाबत तारापुर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि किसी भी दुकानदार या व्यक्ति के द्वारा इस मार्ग पर तम्बाकू या तम्बाकू मिश्रित सामग्री की बिक्री या सेवन प्रतिबंधित है. 

इस संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करा दिया गया है. इसको लेकर अनुमंडल के तीनों अंचल अधिकारी के द्वारा लगातार माईकिंग कराई जा रही है साथ ही गुरुवार से जो भी व्यक्ति ताम्बाकू युक्त सामग्री की बिक्री या सेवन करते पाये जायेंगे उनपर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. इसी क्रम में आज कांवड़िया पथ का भ्रमण किया गया और दुकानों पर बेचे जा रहे सामग्री को जब्त कर नष्ट किया गया. 

Trending news