बाढ़ और सुखाड़ से निपटने की तैयारी की मंत्री शीला मंडल ने की समीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1241642

बाढ़ और सुखाड़ से निपटने की तैयारी की मंत्री शीला मंडल ने की समीक्षा

जिला 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक लखीसराय समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में आयोजित की गई.

(फाइल फोटो)

लखीसराय : जिला 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक लखीसराय समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में आयोजित की गई. राज्य के परिवहन मंत्री-सह-लखीसराय जिले के प्रभारी मंत्री शीला मंडल की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और कई निर्देश दिए गए.

बैठक में मंत्री ने संभावित बाढ़, सुखाड़ एवं सरकार की विकास योजनाओं की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों से बाढ़ से निपटने के लिए सजग रहने को कहा. डीएम संजय कुमार सिंह ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जिले के चार प्रखंड की 22 पंचायत बाढ़ प्रभावित है. डीएम ने बाढ़ से बचाव के लिए की गई तैयारी आश्रय स्थल, पशु आश्रय स्थल, दवा, खाद्यान्न, नाव, लाइफ जैकेट से लेकर पूरी जानकारी दी. प्रभारी मंत्री ने डीएम द्वारा दी गई जानकारी पर संतोष जताया.

ये भी पढ़ें- झारखंड : इस रहस्यमयी घाटी के बारे में जानकर चकरा जाएगा आपका माथा, जानें क्यों ये बन गया है चर्चा का विषय

इस मौके पर मंत्री शीला मंडल ने कहा कि जिले में पिपरिया और बड़हिया का टाल क्षेत्र काफी प्रभावित होता है. सजग और सतर्क रहें. बाढ़ आपदा आने पर सभी लोगों को सेवा भाव से कार्य करने, खास कर गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. मंत्री ने डीएम को संभावित बाढ़ को देखते भोजन, पीने का पानी, आवासन की बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया. उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को पर्याप्त मात्रा में पशु चारा, पशुओं के लिए नाद में स्वच्छ पानी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

सिविल सर्जन को मंत्री ने आवश्यक मानव दवा, एंबुलेंस की व्यवस्था करने को कहा. मंत्री ने आइसीडीएस डीपीओ को बाढ़ आने से पहले प्रभावित इलाकों में महिलाओं को जागरूक करने का निर्देश दिया. पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जिले में 645 चापाकल ठीक कराया गया है. मंत्री ने सभी सीओ को इसकी जांच करने का निर्देश दिया. इसके बाद मंत्री ने मनरेगा, आवास योजना, जल-जीवन-हरियाली, लोहिया मिशन योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की. बैठक में डीडीसी सुधीर कुमार सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

Trending news