अब आराम से सफर करेंगे रेल यात्री, रेलवे ने तैयार किए नियम, जानें क्या है विशेष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1231262

अब आराम से सफर करेंगे रेल यात्री, रेलवे ने तैयार किए नियम, जानें क्या है विशेष

अग्निपथ भर्ती योजना के दौरान उपद्रवियों द्वारा कई रेलगाड़ियों को फूंक दिया गया और इसमें रेलवे को करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ. इस सब के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में यात्रा करने के नियमों में बदलाव किया है.

अब आराम से सफर करेंगे रेल यात्री, रेलवे ने तैयार किए नियम, जानें क्या है विशेष

पटनाः Indian Railways Rules: अग्निपथ भर्ती योजना के दौरान उपद्रवियों द्वारा कई रेलगाड़ियों को फूंक दिया गया और इसमें रेलवे को करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ. इस सब के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में यात्रा करने के नियमों में बदलाव किया है. रेलवे यह काम रेल यात्रियों को ज्यादा सुविधाएं देने के लिए कर रहा है.

रेलवे जल्द लागू करेगा नियम
रेलवे अधिकारियों के अनुसार नए नियमों को जल्द से जल्द लागू किया जाएगा. नए नियमों के मुताबिक अब आपके आस-पास कोई भी रेल यात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर पाएगा या तेज आवाज में गाने नहीं सुन पाएगा. यात्रियों की शिकायत मिलने पर रेलवे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है

यात्रियों को हुई परेशानी तो जिम्मेदार होंगे कर्मचारी

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक अगर ट्रेन में यात्री से प्राप्त शिकायत का समाधान समय पर नहीं होता है तो ट्रेन के कर्मचारियों की जवाबदेही तय की जा सकती है. रेल मंत्रालय की ओर से सभी जोन को इन नियमों को जल्द से जल्द लागू करने का आदेश दिया गया है.

यात्रियों की शिकायत को संज्ञान में लेकर रेलवे ने तैयार किए नियम 
रेलवे के अनुसार कई बार यात्री पास की सीट पर मौजूद यात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या गाने सुनने की शिकायत करते थे. इसके अलावा ऐसी भी शिकायतें थीं कि रात में कोई समूह जोर-जोर से बात कर रहा है. ऐसे मामले तब भी सामने आए जब रेलवे का स्कॉट या मेंटेनेंस स्टाफ गश्त के दौरान भी तेज आवाज में बातें करता है. इससे यात्रियों की नींद में दिक्कतें आती हैं. रात में लाइट जलाने को लेकर अक्सर विवाद होता रहता है. यात्रियों को इन सब से राहत दिलाने के लिए नए नियम तैयार किए गए है.

रात में रेल से सफर करने वालों के लिए नियम
जानकारी के लिए बता दें कि रात में कोई भी यात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं करेगा या तेज संगीत नहीं सुनेगा. साथ ही रात की रोशनी को छोड़कर सभी लाइटें बंद करनी पड़ती हैं, ताकि सह-यात्री की नींद में खलल न पड़े. ग्रुप में चलने वाले यात्री ट्रेन में देर रात तक बात नहीं कर पाएंगे. सह-यात्री की शिकायत पर कार्रवाई की जा सकती है.

ये भी पढ़िए- Railway Recruitment 2022: 10वीं पास लोगों के लिए भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, बिना एग्जाम देकर लोग पाएं नौकरी

Trending news