कोरोना के दो साल बाद सुलतानगंज में लगेगा श्रावणी मेला, तैयारियां शुरू
Advertisement

कोरोना के दो साल बाद सुलतानगंज में लगेगा श्रावणी मेला, तैयारियां शुरू

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को अब एक महीने शेष बचे हैं. इसको लेकर सुलतानगंज में तैयारियां जोरों पर है. इस वर्ष पहले के मुताबिक लाखों कांवरियों की जुटने की संभावना है, तो वहीं कांवरियों को इस वर्ष नई सुविधाएं भी मिलेंगी. 

(फाइल फोटो)

भागलपुर: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को अब एक महीने शेष बचे हैं. इसको लेकर सुलतानगंज में तैयारियां जोरों पर है. इस वर्ष पहले के मुताबिक लाखों कांवरियों की जुटने की संभावना है, तो वहीं कांवरियों को इस वर्ष नई सुविधाएं भी मिलेंगी. वहीं सुल्तानगंज अजगैविनाथ गंगा घाट से सदियों से लाखों कांवरिये 105 किलोमीटर की दूरी तय कर देवघर बैद्यनाथ धाम में जल अर्पण करते हैं.

जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने तैयारियों को लेकर कसी कमर

पौराणिक कथाओं के अनुसार सबसे पहले भगवान श्रीराम ने सुल्तानगंज से जल भरकर देवघर की यात्रा कर बैद्यनाथ धाम में जल अर्पण किया था. वहीं यहां का गंगाजल इसलिए भी खास है कि यहां उत्तरवाहिनी गंगा है, इसलिए यह परंपरा विद्यमान है. लेकिन कोरोना के कारण 2 वर्षों से इस परंपरा पर ग्रहण लग गया था. लेकिन सुखद बात यह कि अब इस वर्ष मेले का आयोजन किया जाएगा. इसको लेकर तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है. जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने मेले को लेकर कमर कस ली है. कांवरिया पथ को दुरुस्त करने व शौचालय निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा है.

कांवरियों के लिए नई सुविधाएं

इस वर्ष कांवरियों के लिए नई सुविधाएं भी है. दरअसल जहाज घाट पर नमामि गंगे परियोजना की तहत 10 करोड़ की लागत से आधुनिक व भव्य सीढ़ी घाट का निर्माण करवाया गया है. पहले की अपेक्षा गंगा घाट का क्षेत्रफल बढ़ जाने से कांवरियों को जल भरने में सुविधा होगी. महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था की गई है. इस वर्ष मेले के आयोजन होने स्थानीय लोगों के साथ- साथ दुकानदार भी खुश है क्योंकि इनकी आजीविका दुकान पर ही निर्भर रहती है. स्थानीय संजय ठाकुर बताते हैं कि इस बार काफी भीड़ लगेगी और तैयारियां भी अच्छी चल रही है हर जगह काम हो रहा है. दुकानदार दयानंद यादव ने कहा कि इस वर्ष मेला होगा, दुकानदार भी तैयारी में है और हम दुकानदार काफी खुश हैं.

कांवरिया पथ पर चल रहा कार्य

तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत सेन लगातार सुल्तानगंज पहुंचकर भी निरीक्षण कर रहे हैं और कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने का भी निर्देश दिया है. गंगा घाटों पर बैरिकेडिंग समेत कई अन्य कार्य भी होने हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि सारी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है. कांवरिया पथ पर कार्य चल रहा है. मेला प्रारंभ होने से एक सप्ताह पहले सारे काम पूरे कर लिए जाएंगे. इस वर्ष ज्यादा कांवरियों के आने की संभावना है तो इस स्तर से भी हम लोग तैयारी कर रहे हैं.

2 साल बाद मेले का आयोजन

मेले में महिला श्रद्धालु समेत लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं. उनके साथ विधि व्यवस्था से संबंधित कोई परेशानी ना हो इसको लेकर पुलिस प्रशासन भी कार्य कर रही है. सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मेले को लेकर लगातार निरीक्षण किया जा रहा है. मेले में ट्रैफिक व पार्किंग व्यवस्था रहेगी इसको लेकर काम चल रहा है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी लगाए जाएंगे, सुलतानगंज गंगा घाट से कांवरिया पथ तक महिला पुलिस बल व पुरुष पुलिस बल के साथ साथ मेले में सिविल ड्रेस में भी पुलिस बल तैनात रहेंगे. असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रहेगी. बहरहाल 2 साल बाद मेले का आयोजन होना है. लाखों श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन कितनी बेहतर इंतजामात कर सकती है यह देखना शेष है.

यह भी पढ़े- Sawan 2022 Kanwar Yatra: रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए शुरू की पैसेंजर ट्रेन, अब सुल्तानगंज में जल भरने के बाद सीधे देवघर जा सकेंगे श्रद्धालु

Trending news