पटना एयरपोर्ट पर एक दिन में दो-दो विमानों से टकराई पक्षी, सभी यात्री सुरक्षित
Advertisement

पटना एयरपोर्ट पर एक दिन में दो-दो विमानों से टकराई पक्षी, सभी यात्री सुरक्षित

पहली घटना सुबह 8.30 बजे हुई, जब स्पाइस जेट की मुम्बई से आने वाली फ्लाइट (एसजी 376) रनवे पर उतरने ही वाली थी. लैंडिंग के दौरान एक पक्षी के सामने आने से स्थिति अनियंत्रित हो गई.

पटना एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान विमान से टकराई पक्षी. (फाइल फोटो)

पटना : जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर शनिवार दो विमानों की लैंडिंग के दौरान बड़ी दुर्घटना होने से बच गई. शनिवार की सुबह जहां स्पाइस जेट की मुम्बई से आने वाली फ्लाइट लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई वहीं, शाम 5.30 बजे दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E 508) से भी एक पक्षी टकरा गई. आनन-फानन में दोनों विमानों के पायलट ने स्थिति को नियंत्रण में लिया और विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई.

पहली घटना सुबह 8.30 बजे हुई, जब स्पाइस जेट की मुम्बई से आने वाली फ्लाइट (एसजी 376) रनवे पर उतरने ही वाली थी. लैंडिंग के दौरान एक पक्षी के सामने आने से स्थिति अनियंत्रित हो गई. पायलट ने किसी तरह विमान को रनवे पर उतारा और एरिया ट्रैफिक कंट्रोल को इसकी सूचना दी. इसके बाद विमान को पार्किंग-बे में लाकर जांच की गई. 

साढ़े आठ बजे हुई इस घटना की वजह से स्पाइस जेट की कोलकाता कनेक्टिंग फ्लाइट डेढ़ घंटे तक पटना एयरपोर्ट पर रुकी रही. विमान की सघन जांच करने और क्षतिग्रस्त हिस्से के मरम्मत के बाद इसे कोलकाता के लिए रवाना किया गया.

दूसरी घटना शाम साढ़े पांच बजे हुई, जब इंडिगो की फ्लाइट (6E 508) शाम साढ़े पांच बजे लैंड करने ही वाली थी कि हवा में विमान से पक्षी टकरा गई. घटना के समय विमान में 150 यात्री सवार थे. पायलट ने विमान को रनवे पर उतारकर मामले की सूचना एटीसी को दी. इधर इस विमान को पटना से लौटकर दिल्ली जाना था, लेकिन विमान का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त होने के कारण इसे ग्राउंड कर दिया गया. देर रात तक पटना एयरपोर्ट पर यह विमान खड़ा रहा और यात्रियों को किसी अन्य विमान से भेजने की कोशिश की जती रही.

प्रशासन की लापरवाही आई सामने
दोनों घटनाओं में एयरपोर्ट प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है. एपरपोर्ट पर रनवे और हवाई रास्ते से पक्षियों को दूर रखने के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है, लेकिन निजी कंपनी की लापरवाही से विमान के रास्ते में पक्षी आ रहे हैं. पक्षियों को हटाने के लिए पटाखे फोड़ने व अन्य उपायों पर अमल नहीं किया जाता है.