सीबीआई ने बाढ़ सुपर थर्मल पावर स्टेशन में औचक जांच की
Advertisement

सीबीआई ने बाढ़ सुपर थर्मल पावर स्टेशन में औचक जांच की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के सतर्कता कार्यालय ने ठेके देने में भ्रष्टाचार और स्थानीय लोगों द्वारा प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर जबरन वसूली का रैकेट चलाने के आरोप के बाद पटना के बाढ़ इलाके में बाढ़ सुपर ताप विद्युत केंद्र में औचक जांच की। कंपनियों को छोटी निविदाएं अनुमानित लागत से दोगुने दामों पर देने के आरोपों के बाद औचक जांच की गई।

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के सतर्कता कार्यालय ने ठेके देने में भ्रष्टाचार और स्थानीय लोगों द्वारा प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर जबरन वसूली का रैकेट चलाने के आरोप के बाद पटना के बाढ़ इलाके में बाढ़ सुपर ताप विद्युत केंद्र में औचक जांच की। कंपनियों को छोटी निविदाएं अनुमानित लागत से दोगुने दामों पर देने के आरोपों के बाद औचक जांच की गई।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रथम दृष्टया आरोप है कि कंपनियों ने साठगांठ कर उंची कीमत पर ज्यादातर ठेके हासिल किए। ठेके हासिल करने में सफल रही बाहर की कुछ कंपनियां भारी जबरन वसूली की शिकार हुईं। सूत्रों ने कहा कि एनटीपीसी अधिकारी, स्थानीय ठेकेदार एवं प्रभावशाली लोग संदेह के घेरे में हैं। सूत्रों ने कहा कि संदिग्ध स्थानीय कंपनियां एवं अन्य ऐसी गतिविधियों में संलिप्त हैं, जिससे बाढ़ में एनटीपीसी के परियोजना क्रियान्वयन पर गंभीर असर पड़ा है।

औचक जांच के दौरान सीबीआई और एनटीपीसी अधिकारियों की टीमों ने संबंधित दस्तावेज इकट्ठा किए और उनकी जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।