Dhanbad News: धनबाद डाक विभाग में करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़ा, एसएसपी ने बनाई जांच टीम, 4 कर्मियों का तबादला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2110699

Dhanbad News: धनबाद डाक विभाग में करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़ा, एसएसपी ने बनाई जांच टीम, 4 कर्मियों का तबादला

Dhanbad News: धनबाद जिले में पोस्ट ऑफिस से करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़ा का मामला प्रकाश में आया है. जिसके बाद वरीय डाक अधीक्षक ने के. के. पॉलिटेक्निक के निकट पोस्ट ऑफिस के उप डाकपाल सुमित कुमार सौरव को हटा दिया है और उनकी आईडी बंद कर दी गयी है. 

धनबाद डाक विभाग

धनबादः Dhanbad News: झारखंड के धनबाद जिले में पोस्ट ऑफिस से करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़ा का मामला प्रकाश में आया है. जिसके बाद वरीय डाक अधीक्षक ने के. के. पॉलिटेक्निक के निकट पोस्ट ऑफिस के उप डाकपाल सुमित कुमार सौरव को हटा दिया है और उनकी आईडी बंद कर दी गयी है. इसके साथ ही पूरे मामले पर जांच कमिटी गठित कर दी गई है. कई कर्मियों का तबादला भी कर दिया गया है.

वहीं फर्जीवाड़े की जानकारी देते हुए वरीय डाक अधीक्षक उत्तम सिंह ने बताया कि गोविंदपुर के के पॉलिटेक्निक पोस्ट ऑफिस से एक करोड़ 80 लाख के सरकारी पैसे की अवैध निकासी के मामले में कई और लोगों की भूमिका शक के दायरे में है. फिलहाल सभी बिंदुओं पर जांच कमेटी गठित कर दी गई है और सभी के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी. जिन जिनके खातों में पैसे के लेनदेन हुए हैं. उनके खाता को फ्रीज करवा दिया गया है. जबकि निजी बैंक से मदद नहीं मिल पा रही है. जिसके कारण कुछ चिन्हित खाते अब तक फ्रीज नहीं किए गए हैं. उन्होंने आम लोगों से भी अपील की. किसी प्रकार की अवैध राशि अगर उनके खाते में आती है तो वह इसकी सूचना प्रधान डाकघर धनबाद को दें.

बता दें कि गोविंदपुर के केके पॉलिटेक्निक पोस्ट ऑफिस से 10 करोड़ रुपये से अधिक के सरकारी फंड में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. डायरेक्टर ऑफ अकाउंट्स पोस्टल (डीएपी) की रिपोर्ट में फर्जीवाड़ा का खुलासा किया गया है. प्रथम दृष्टया करीब 1.80 करोड़ रुपये मिसिंग हैं. हालांकि जांच के पश्चात यह राशि 10 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है. डीएपी के निर्देश पर धनबाद के वरीय डाक अधीक्षक उत्तम सिंह ने कमेटी गठित कर मामले की विभागीय जांच शुरू कर दी है. जांच कमेटी में इंस्पेक्टर रंजन सहित अन्य शामिल हैं. हालांकि दबाव बनाने पर तत्कालीन पोस्ट मास्टर ने 20 लाख रुपये जमा करवा दिए हैं.

जानकारी के अनुसार, के के पॉलिटेक्निक पोस्ट ऑफिस में अगस्त 2022 से ही फर्जीवाड़ा चल रहा था. डीएपी ने करीब 8-9 खाते पकड़े हैं. जिसमें अवैध तरीके से सरकारी फंड की राशि जमा और निकासी की जा रही थी. इसमें 3-4 खाता धनबाद प्रधान डाकघर में काम करने वाले आउटसोर्स कर्मियों के बताए जा रहे हैं. 

सूचना के मुताबिक, गड़बड़झाला का मामला सामने आने के बाद सभी फरार हैं. बताया जाता है कि पोस्टमास्टर अपने चुनिंदा खातों में राशि जमा कर उसे चेक में दिखाई देता था, ताकि राशि ट्रेजरी में जमा नहीं करनी पड़े. साथ ही, राशि को बैलेंस करने के लिए कैश को चेक में कन्वर्ट कर दिया जा रहा था. इसके बाद उक्त राशि को एक खाते से दूसरे खाते और दूसरे खाते से तीसरे खाते में ट्रांसफर कर उसकी अवैध निकासी का खेल चल रहा था. अब जांच के बाद ही पूरे मामले से पर्दा उठ पाएगा कि कितने करोड़ का घोटाला हुआ है और कौन-कौन लोग फर्जीवाड़ा के इस खेल में शामिल है.
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा 

यह भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2024: राजद के दो उम्मीदवार तय, मनोज झा और संजय यादव जाएंगे राज्यसभा

 

Trending news