Sawan 2023: श्रावणी मेले की तैयारियों का निरीक्षण, कांवरिया पथ पर बाबा के भक्तों को नहीं हो कोई कमी
Advertisement

Sawan 2023: श्रावणी मेले की तैयारियों का निरीक्षण, कांवरिया पथ पर बाबा के भक्तों को नहीं हो कोई कमी

Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में अब बहुत ही कम दिन बच गए हैं. 3 जुलाई से श्रवाणी मेले का आयोजन होने जा रहा है. इस बार श्रावणी मेला 2 महीनों तक चलेगा. जिसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है.

Sawan 2023: श्रावणी मेले की तैयारियों का निरीक्षण, कांवरिया पथ पर बाबा के भक्तों को नहीं हो कोई कमी

देवघर: Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में अब बहुत ही कम दिन बच गए हैं. 3 जुलाई से श्रवाणी मेले का आयोजन होने जा रहा है. इस बार श्रावणी मेला 2 महीनों तक चलेगा. जिसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. देर रात्रि जिला प्रशासन श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर कांवरिया पथ, होल्डिंग पॉइंट, बीएड कॉलेज, कुमैठा, शिवगंगा, बाघमारा, कोठिया सहित तमाम कांवरिया के जगह पर निरीक्षण कर संबंधित पदाधिकारी को जल्द से जल्द काम पूरा करने को लेकर निर्देशित किया गया.

राजकीय श्रावणी मेला, 2023 के दौरान श्रद्धालुओं के सुगम व सुलभ जलार्पण को लेकर देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री और देवघर एसपी सुभाष चंद्र जाट सहित जिले के तमाम छोटे-बड़े अधिकारी कांवरियों के सुलभता के लिए कांवरिया पथ का निरीक्षण किया. साथ ही शिवगंगा सरोवर, ISBT में श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर किए जा रहे विभिन्न कार्यों को जल्द पूरा करने को लेकर निर्देशित किया गया. इसके अलावे दुम्मा बॉर्डर से खिजुरिया तक विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया. कांवरिया पथ के मरम्मतीकरण व सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण करते हुए संबंधित कार्यपालक अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि बालू बिछाने के क्रम गंगा का महीन बालू का ही बिछाव हो. इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें, ताकि पैदल आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

कांवरिया पथ के साथ-साथ उसके आसपास भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए. साथ ही कांवरिया पथ में शौचालय, स्नानागार, शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा पथ में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु बने शेडों को पूर्ण रूप से तय समय में दुरूस्त कर लें. वहीं सम्पूर्ण कांवरिया पथ में लाइटिंग, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं स्नानागार के अलावे बैनर-पोस्टर के माध्यम से श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

इनपुट- विकाश राऊत

ये भी पढ़ें- Health Tips: गुड़-चने से करें दिन की शुरुआत, हार्ट रहेगा हेल्दी, हड्डियों को मिलेगी मजबूती

Trending news