पाकुड़ में आजीविका दीदी कैफे की महिलाएं कर रही हैं कमाल, आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए कर रही कुछ ऐसा
Advertisement

पाकुड़ में आजीविका दीदी कैफे की महिलाएं कर रही हैं कमाल, आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए कर रही कुछ ऐसा

जेएसएलपीएस के तहत महिलाओं को पहले समूह से जोड़ा गया था. उसके बाद सभी महिलाओं को ऋण देकर रोजगार से दिया गया. जिसके बाद सभी महिलाएं आज के समय में अच्छी आमदनी कमा कर अपना घर परिवार चला रही है. जेएसएलपीएस के तहत पलाश आजीविका दीदी कैफे बनाया गया है. 

फाइल फोटो

Pakur: झारखंड के पाकुड़ से एक अच्छी खबर आ रही है. यहां पर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है. जेएसएलपीएस के सहयोग से महिलाएं कैफे चलाकर आर्थिक रूप से सक्षम हो रही है. इसके अलावा महिलाओं द्वारा बनाई गई खाने की सामग्री की बिक्री की जाती है. 

जेएसएलपीएस की मदद से खोला गया पलाश आजीविका दीदी कैफे
दरअसल, पाकुड़ में महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है. खुद कैफे चलाकर अपने आपको आर्थिक रूप से सक्षम बना रही है. यह सभी चीजें जेएसएलपीएस के सहयोग से संभव हुई है. जेएसएलपीएस के तहत महिलाओं को पहले समूह से जोड़ा गया था. उसके बाद सभी महिलाओं को ऋण देकर रोजगार से दिया गया. जिसके बाद सभी महिलाएं आज के समय में अच्छी आमदनी कमा कर अपना घर परिवार चला रही है. जेएसएलपीएस के तहत पलाश आजीविका दीदी कैफे बनाया गया है. यहां पर महिलाओं द्वारा बनाई गई सामग्री की बिक्री होती है. जिसका नाम पलाश ब्रांड दिया गया है. 

400 से 500 एक दिन की मिल जाती है आमदनी
जिले के ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम ने बीते मार्च महीने में दीदी कैफे का शुभारंभ किया था. जिसके बाद से यह दीदी कैफे लगातार चल रहा है. यह कैफे समाहरणालय के समीप स्थित है. समाहरणालय कर्मी समेत आम लोग यहां भोजन करते है. इस कैफे में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए सखी मंडल से जुड़ी महिलाएं सभी तरह के खाना के मेनू के अनुसार सस्ती दरो में मांसाहारी और शाकाहारी भोजन और नास्ता भी बनाती है. यहां पर चिकन,मटन, मछली, सब्जी, चाय, पकोड़ा, पनीर पकोड़ा, प्याज पकोड़ा इत्यादि अन्य खाने की चीजें बनाई जाती हैं. इस दीदी कैफे में शहर की आजीविका महिला संकुल संघ से चार दीदी जुड़ी हुई है. सभी दीदी को लगभग 400 रुपया से लेकर 500 तक एक दिन की आमदनी मिल जाती है. 

स्टॉल लगाकर कमाए थे हजारों
वहीं, जानकारी के मुताबिक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के भी समय इसी दीदी कैफे की दीदियों के द्वारा मतगणना सामग्री वितरण बाजार समिति प्रांगण में और मतगणना के समय पॉलीटेक्निक कॉलेज के परिसर में अपना स्टॉल लगाकर सभी मतगणना कर्मियों तथा ग्रामीणों को स्वादिष्ट पकवान खिलाकर हज़ारों रुपये का आमदनी किया गया था. 

ये भी पढ़िये: Train Cancel: ठंड और कोहरे ने बढ़ाई परेशानी, कई ट्रेनों के परिचालन किया गया रद्द

Trending news