झारखंड की सबसे बेहतर तैयारी इसलिए आयुष्मान भारत योजना की यहीं से शुरुआत: जेपी नड्डा
Advertisement

झारखंड की सबसे बेहतर तैयारी इसलिए आयुष्मान भारत योजना की यहीं से शुरुआत: जेपी नड्डा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड दौरे पर रहेंगे. इस दिन वह बहुप्रतिक्षित आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर तमाम तैयारियां जोरों पर है. मुख्यमंत्री रघुवर दास इसकी कमान संभाले हुए हैं. पीएम के दौरे को लेकर पूरा महकमा तैयारियों में जुटा है.

 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज तैयारियों की समीक्षा करने के लिए रांची पहुंचे. (फाइल फोटो)

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड दौरे पर रहेंगे. इस दिन वह बहुप्रतिक्षित आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर तमाम तैयारियां जोरों पर है. मुख्यमंत्री रघुवर दास इसकी कमान संभाले हुए हैं. पीएम के दौरे को लेकर पूरा महकमा तैयारियों में जुटा है.

इसी को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज तैयारियों की समीक्षा करने के लिए रांची पहुंचे. इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. जेपी नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत की झारखंड से शुरुआत इसलिए किया गया क्योंकि झारखंड ने बेहतर तैयारी की है. साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड पीएम के लिए हमेशा से खास रहा है. 

fallback

उन्होंने कहा, 'झारखंड हमारी प्राथमिकता में है. इसमें 1350 बीमारियों का पैकेज बनाया गया है। झारखंड के 57 लाख परिवार सहीत देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवार तो 5 लाख तक का सालाना हेल्थ कवरेज दिया जाएगा जो कैशलेश होगा. इसके तहत हॉस्पिटलों के लिए कड़े पेनल्टी का प्रावधान भी किया गया है. पीएम 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड से देश भर में करेगें।इसके साथ ही 10 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की भी शुरुआत  करेगें.'

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक प्रस्तावित योजना है. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है. 2018 में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी.