Health Tips: टॉयलेट पेपर का करते है इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान?, कहीं आप तो नहीं हो रहे इन बीमारियों के शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1979859

Health Tips: टॉयलेट पेपर का करते है इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान?, कहीं आप तो नहीं हो रहे इन बीमारियों के शिकार

Health Tips: टॉयलेट पेपर या वेट पाइप्स के अधिक इस्तेमाल से बॉडी के इंटर्नल पार्ट्स में खुजली हो सकती है और यह इंफेक्शन का कारण बन सकता है. इन उत्पादों में मौजूद अधिक केमिकल्स के कारण बैक्टीरिया और यीस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

Health Tips: टॉयलेट पेपर का करते है इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान?, कहीं आप तो नहीं हो रहे इन बीमारियों के शिकार

Health Tips: टॉयलेट पेपर का सही तरीके से इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी सत्य है कि इसका अत्यधिक इस्तेमाल हमें बीमार कर सकता है. हम अक्सर ऑफिस या ट्रेन में या अपने घर में टॉयलेट पेपर का उपयोग सफाई के लिए करते हैं, लेकिन क्या हमें यह पता है कि इससे हमारी सांसें भी प्रभावित हो सकती हैं.

टॉयलेट पेपर का अधिक उपयोग करने से इंफेक्शन का खतरा खासकर इंटरनल बॉडी पार्ट्स के क्षेत्र में बढ़ सकता है. इससे गंभीर स्थितियों तक का सामना करना पड़ सकता है. टॉयलेट पेपर या वेट पाइप्स के अधिक इस्तेमाल से बॉडी के इंटर्नल पार्ट्स में खुजली हो सकती है और यह इंफेक्शन का कारण बन सकता है. इन उत्पादों में मौजूद अधिक केमिकल्स के कारण बैक्टीरिया और यीस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

विशेष रूप से स्मेल वाले टॉयलेट पेपर और वेट पाइप्स का अत्यधिक उपयोग करने से प्राइवेट पार्ट्स में गंभीर खुजली और रैश हो सकती हैं, क्योंकि इनमें अधिक केमिकल्स होते हैं जो पीएच को प्रभावित कर सकते हैं। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. टॉयलेट पेपर में मौजूद फार्मल्डिहाइड जलन का कारण बन सकता है और इससे कैंसर का भी खतरा हो सकता है. इसलिए, जब भी आप टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें, सुनिश्चित करें कि आप इसे स्वच्छता के साथ और सावधानीपूर्वक कर रहे हैं, ताकि कोई इंफेक्शन का खतरा ना हो.

साथ ही बता दें कि आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप टॉयलेट पेपर या वेट-टिश्यूज का उपयोग करते हैं, तो आपको उसके स्किन पर रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि यह वहां खुजली का कारण बन सकता है. इन सावधानियों का पालन करके आप अपने स्वास्थ्य को बचा सकते हैं और इंफेक्शन से बच सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  

BJP Reaction: सुशील मोदी ने JDU को दिया बिहार आरक्षण को 9वीं सूची में शामिल करने का कानूनी ज्ञान

Trending news