Jaggery: सर्दियों में रोजाना खाना खाने के बाद खाएं गुड़, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1995268

Jaggery: सर्दियों में रोजाना खाना खाने के बाद खाएं गुड़, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

Jaggery: सर्दियों में रोज खाना खाने के बाद गुड़ खाना या फिर गुड़ के साथ पानी पीना हमारे शरीर के लिए लाभदायक साबित हो सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके चमत्कारी फायदों के बारे में.....

Jaggery: सर्दियों में रोजाना खाना खाने के बाद खाएं गुड़, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

Jaggery: भारतीय रसोई में पाया जाने वाले गुड़ को मिठाईयों का राजा कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुंह में मिठास घोलने वाला गुड़ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है. यह फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों को कम करने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन करने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6,  कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों और दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. बता दें कि गुड़ खाने से महिलाओं या लड़कियों को पीरियड के दर्द में जल्द ही राहत मिलती है. हाई ब्लड प्रेशर वालों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा आंखों से जुड़ी बीमारियों से निजात पाने में भी मददगार साबित होता है. 

आइए जानते है सर्दियों में गुड़ खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं? 

1. पेट की बीमारियों से बचाता है
गुड़ का रोजाना सेवन करने से आप पेट से संबंधित बीमारियों जैसे कि एसिडिटी, अपच और कब्ज से बच सकते हैं.  

2. सर्दी और जुकाम में फायदेमंद 
गुड़ में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जो सर्दी और जुकाम से लड़ने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से कई मौसमी बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है. सर्दियों में आप डायरेक्ट गुड़ खाने के बजाय इसकी चाय भी पी सकते हैं. 

3. पोषण का स्रोत
गुड़ विटामिन सी, विटामिन बी6,  कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का खजाना है. इसके सेवन से न सिर्फ बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, बल्कि शरीर भी मजबूत बनता है. 

4. त्वचा के लिए फायदेमंद 
गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा से संबंधित समस्याओं से लड़ने के साथ-साथ चेहरे का निखार बढ़ाने का भी काम करते है.   

5. मानसिक तनाव से मुक्ति
मानसिक तनाव से ग्रस्त लोगों के लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व स्ट्रेस रिलीफ करने में मदद सकते हैं.

Trending news