Mander By Election: मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1229488

Mander By Election: मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह

Mander By Election: झारखंड के मांडर विधानसभा में आज यानी गुरुवार को उप चुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सुबह 7 बजें से मतदान शुरू हो गया है. मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंच रहे हैं. 

Mander By Election: मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह

रांचीः Mander By Election: झारखंड के मांडर विधानसभा में आज यानी गुरुवार को उप चुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. एक तरफ जहां विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर मॉक पोल हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. 

सुबह 7 बजे से वोटिंग होगी शुरू
सुबह 7 बजें से मतदान शुरू हो गया है. मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंच रहे हैं. वहीं पहले मतदान फिर जलपान की तर्ज पर जागरूक मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं. मतदाताओं के इस उत्साह देखकर भारतीय जनता पार्टी का मानना है कि इस बार मांडर के उपचुनाव में बदलाव की बयार बह रही हैं. वहीं कांग्रेस का कहना है कि जिस तरीके से मतदाताओं का उत्साह दिख रहा है. यह बताने के लिए काफी है कि मांडर एक बार फिर कांग्रेस के हाथ से मजबूत होगा क्योंकि जनता का साथ शिल्पी नेहा तिर्की के लिए उभर कर सामने आ रहा है.

साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
आज यानी गुरुवार को क्षेत्र के साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. इसके तहत दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4871 है. वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 7704 है. इसके अलावा पोस्टल बैलट से 440 मतदाता अपने मतों का उपयोग करेंगे.

433 बूथों पर होगा मतदान 
आज सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. इसके लिए चार सहायक मतदान केंद्र के साथ 433 मतदान केंद्र बनाएं गए है. इसमें 141 अति संवेदनशील, 218 संवेदनशील, 74 सामान्य केंद्र और 55 वल्नरेबल बूथ बनाए गये हैं.

मांडर में कितने प्रत्याशी?
मांडर विधानसभा में इस बार कुल 14 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमें से 8 निर्दलीय हैं. एआइएमआइएम की तरफ से खड़े उम्मीदवार शिशिर लकड़ा ने अपना नाम वापस ले लिया और देव कुमार धान को अपना समर्थन दे दिया है. वहीं, सीपीआई के सुभाष मुंडा, नवोदय जनतांत्रिक पार्टी के दिनेश उरांव, शिवसेना की रेखा कुमारी और सीपीआइ-एमएल के शिवचरण लोहरा उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

कब आएगा रिजल्ट ?
मांडर विधानसभा उपचुनाव के का फैसला तो 23 जून को वोटिंग और 26 जून को मतगणना के बाद ही पता चलेगा. लेकिन मांडर के चुनावी इतिहास देखें तो इस बार भी मुकाबला त्रिकोणीय होता दिख रहा है. 

यह भी पढ़े- Mander By Election: दिलचस्प हुई मांडर उपचुनाव की जंग, बीजेपी-कांग्रेस के बीच महामुकाबला

Trending news