IRCTC होटल मनी लांड्रिंग केस : ED ने लालू-राबड़ी और तेजस्‍वी के खिलाफ दायर की चार्जशीट
Advertisement

IRCTC होटल मनी लांड्रिंग केस : ED ने लालू-राबड़ी और तेजस्‍वी के खिलाफ दायर की चार्जशीट

रेलवे के दो होटलों को अवैध तरीके से लीज पर देने से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लालू यादव व पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं. रेलवे के दो होटलों को अवैध तरीके से लीज पर देने से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लालू यादव व पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट में पूर्व उपमुख्यमंत्री और लालू के बेटे तेजस्वी का भी नाम है. साथ ही पूर्व केन्द्रीय मंत्री और लालू के खास पीसी गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता को भी आरोपी बनाया गया है. 

आरोपपत्र में कई अहम खुलासे
ईडी ने जो आरोपपत्र दायर किया है, उसमें कई अहम खुलासे हुए हैं. खास बात यह है कि पहली बार लालू के खास सहयोगी पीसी गुप्ता का नाम आया है. ईडी का आरोप है कि गुप्ता की कंपनियो के जरिए ही पैसा आया था. लालू पर आरोप है कि रेलमंत्री रहने के दौरान उन्‍होंने रेलवे की होटलों को औने-पौने दामों में चलाने का ठेका दिया था. लालू के परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया है. यह मामला मामला साल 2006 में रेलवे के होटल आवंटन में गड़बड़ी से जुड़ा है. उस समय लालू यादव रेल मंत्री थे.

सीबीआई दाखिल कर चुकी है चार्जशीट
मालूम हो कि लालू यादव पर रेलवे में होटल टेंडर मामले में कथित भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं, जिसकी जांच चल रही है. आईआरसीटीसी के होटलों को लीज पर देने के मामले में सीबीआई पहले से लालू व उनके खिलाफ केस दर्ज की चुकी है. सीबीआई ने लालू यादव के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी. सीबीआई ने 2006 के आईआरसीटीसी होटल रखरखाव अनुबंध मामले में अनियमितता पाए जाने की जांच करते हुए पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, रेलवे बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद पी.सी. गुप्ता और अन्य लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था. 

मीसा भारती के खिलाफ भी चल रही जांच
इसके अलावा लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती के खिलाफ भी बेनामी संपत्ति मामले में जांच चल रही हैं. वहीं ईडी इस मामले में धनशोधन की जांच कर रहा है. सीबीआई की प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ईडी ने पिछली साल 27 जुलाई को इसके संबंध में एक अन्य मामला दर्ज किया था.