बिहार की राजधानी से पीएम मोदी ने फिर दिया 400 पार का नारा, पटना रोडशो में ऐसा क्या देख लिया?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2245977

बिहार की राजधानी से पीएम मोदी ने फिर दिया 400 पार का नारा, पटना रोडशो में ऐसा क्या देख लिया?

PM Modi Patna RoadShow: पीएम मोदी के 400 पार वाली बात दोहराने से भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार हो सकता है. यह भी हो सकता है कि विपक्ष के मनोबल को डाउन करने के लिए पीएम मोदी ने ऐसा कहा हो. 

पटना के रोडशो में पीएम मोदी (Narendra Modi X Account)

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण से ठीक पहले पीएम मोदी ने पटना में रविवार शाम को रोड शो किया. अब पीएम मोदी का रोडशो हो और भीड़ ना हो, यह तो हो ही नहीं सकता. अब भीड़ को देखकर पीएम मोदी ने एक बार फिर 400 पार का नारा दिया है. रोडशो के दौरान निजी टेलीविजय चैनलों से बातचीत में पीएम मोदी ने 400 पार के नारे को दोहराया. आपको बता दें कि पीएम मोदी सहित पूरी भाजपा ने पहले चरण के चुनाव के बाद से 400 पार के नारे लगाना बंद कर दिया था. विपक्ष भी इस मसले को बार बार उठा रहा था कि भाजपा 4 जून को सत्ता से बाहर हो जाएगी. विपक्ष का कहना था कि पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के अलावा राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ अब 400 पार का नारा नहीं दे रहे हैं, क्योंकि भाजपा को अब खिसकती जमीन का अहसास हो गया है. अब पटना की धरती से पीएम मोदी ने एक बार फिर 400 पार का नारा बुलंद किया है. इसके कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं. 

fallback

READ ALSO: खरगे ही नहीं शाह और नड्डा के हेलीकॉप्टर की भी तलाशी ली गयी: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

अंतरिम बजट सत्र में पीएम मोदी ने सबसे पहले 400 पार का फॉर्मूला दिया था. विपक्ष पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा था, अध्यक्ष महोदय, मैं कोई सैफोलॉजिस्ट तो नहीं हूं और न ही कभी नंबर को लेकर दावे प्रतिदावे में भरोसा रखता हूं, लेकिन देश का माहौल देखते हुए आज मैं कह सकता हूं कि इस बार भाजपा अकेले 370 और पूरा एनडीए मिलाकर 400 पार तक जाएगा. पीएम मोदी का इतना कहना था और उसके बाद पूरी भाजपा 400 पार का नारा लेकर मैदान में उतर गई.

fallback

पहले चरण के चुनाव में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा भाजपा के सभी स्टार प्रचार 400 पार का नारा लगा रहे थे. भाजपा के आला नेताओं के अलावा, एनडीए के बड़े नेताओं ने भी 400 पार का नारा बुलंद किया. जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक सभा में 4000 पार का नारा लगा दिया था और इसको लेकर वे सोशल मीडिया पर बहुत ट्रोल हुए थे. हालां​कि  यह महज जुबान फिसलने भर का मामला था, पर आजकल मीम के जमाने में इतनी गलती ही काफी होती है. 

fallback

खैर, पहले चरण के बाद भाजपा ने अप्रत्याशित रूप से 400 पार के नारे पर ब्रेक लगा दिया. अब ऐसा क्यों हुआ, ये तो भाजपा ही बेहतर बता सकती है लेकिन माना जा रहा है कि कम मतदान प्रतिशत के चलते एक परशेप्सन बना कि भाजपा के वोटर मतदान करने के लिए बाहर नहीं निकले. हालांकि भाजपा ने इसका पुरजोर तरीके से खंडन किया. उसके बाद दूसरे चरण का मतदान हुआ, जिसमें पहले चरण से ज्यादा और 2019 की तुलना में कम मतदान हुआ तो भी भाजपा के खिलाफ एक परशेप्सन बनाने की कोशिश हुई.

fallback

READ ALSO:  PM मोदी ने पटना में रोड शो से भरा हुंकार, प्रधानमंत्री को देखने के लिए उमड़ा जनसैलाब

11 दिन बाद जब चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी किए, तब विपक्ष परेशान हो गया. ऐसा इसलिए कि मतदान प्रतिशत पहले की तुलना में काफी बढ़ा हुआ था. और अब पीएम मोदी एक बार फिर 400 पार का नारा दुहरा रहे हैं तो इसका मतलब यह कि भाजपा का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है और पटना रोडशो में उमड़ी भीड़ इसके लिए बूस्टर डोज साबित हुई है. अब तो यह 4 जून को ही पता चल पाएगा कि भाजपा और एनडीए 400 पार जाएगी, 400 से कम पर सिमट जाती है या सामान्य बहुमत हासिल कर पाती है या फिर बहुमत से पीछे रह जाती है.

Trending news