झारखंड के विकास के लिए मुख्यधारा में शामिल हों नक्सली: बीजेपी
Advertisement

झारखंड के विकास के लिए मुख्यधारा में शामिल हों नक्सली: बीजेपी

झारखंड में नक्सली हिंसा को विकास में अड़चन मानते हुए भाजपा ने सोमवार को माओवादियों से हिंसा छोड़ने तथा राज्य को आगे बढ़ाने के लिहाज से मुख्यधारा में शामिल होने का आह्वान किया।

मनातू-चतरा (झारखंड) : झारखंड में नक्सली हिंसा को विकास में अड़चन मानते हुए भाजपा ने सोमवार को माओवादियों से हिंसा छोड़ने तथा राज्य को आगे बढ़ाने के लिहाज से मुख्यधारा में शामिल होने का आह्वान किया।

झारखंड में 25 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनावों से पहले श्रृंखलाबद्ध जनसभाओं को संबोधित करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों से अपील की कि झारखंड के भविष्य के लिए भाजपा को स्पष्ट बहुमत दिलाएं।

हिंसा प्रभावित चतरा और पलामू जिलों में राजनाथ ने नक्सलियों के लिए अपने संदेश में कहा कि आपको हिंसा बंद कर देनी चाहिए और मुख्यधारा में शामिल होना चाहिए। आज या कल, वक्त आएगा जब आपको हिंसा छोड़नी होगी। इस तरह नहीं चल सकता। क्षेत्र का विकास करना होगा। इस दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवींद्र राय भी मौजूद थे।

सिंह ने कहा कि कांग्रेस, झामुमो और अन्य दलों ने विकास के मामले में झारखंड को कई साल पीछे कर दिया है। उन्होंने राज्य की पिछली गैर-भाजपाई सरकारों पर भ्रष्टाचार करने और राज्य में प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों के बावजूद उसे आगे ले जाने में नाकाम रहने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हो, झामुमो हो या अन्य हों, सब भ्रष्टाचार में शामिल हैं और झारखंड की प्रगति में मदद नहीं कर सके जबकि राज्य प्रचुर संसाधनों से परिपूर्ण है। आपको उनसे उनके भ्रष्टाचार के बारे में पूछना चाहिए। गृह मंत्री ने कुछ रिपोर्टों के हवाले से कहा कि नक्सली चुनावी प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। उन्होंने जनता से बिना डर के वोट डालने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हिंसा प्रभावित इन इलाकों में बिजली नहीं, पानी नहीं, कोई विकास नहीं है। विकास के लिए आपको हिंसा छोड़नी होगी। बदलाव वोट (बैलट) से आएगा, गोली (बुलेट) से नहीं। आपको इसे समझना चाहिए।