बहकावे में मत आएं, आरक्षण खत्म करने की ताकत किसी में नहीं है- नीतीश कुमार
Advertisement

बहकावे में मत आएं, आरक्षण खत्म करने की ताकत किसी में नहीं है- नीतीश कुमार

 नीतीश कुमार ने एससी-एसटी आरक्षण पर कहा कि देश में किसी के पास ऐसी ताकत नहीं है जो आरक्षण के प्रावधान को खत्म कर दे.

नीतीश कुमार ने कहा कि आरक्षण को खत्म नहीं किया जा सकता. (फाइल फोटो)

गयाः बिहार के गया स्थित गांधी मैदान में आयोजित मगध प्रमंडलीय दलित महादलित सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें मगध प्रमंडल के सभी जिलों से कार्यकर्ता व नेता सहित भारी संख्या में लोग बढ़ चढ़ कर शामिल हुए थे. वहीं कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य अतिथि थे.

कार्यक्रम के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की. वहीं, सीएम का यहां भव्य स्वागत भी किया गया. कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि दलितों को मुख्यधारा से जोड़ना उनका पहला काम है. और इसके लिए वह काम कर रहे हैं.

वहीं, नीतीश कुमार ने एससी-एसटी आरक्षण पर कहा कि देश में किसी के पास ऐसी ताकत नहीं है जो आरक्षण के प्रावधान को खत्म कर दे. इस देश में ऐसा कोई नहीं पैदा हुआ है. उन्होंने कहा कि यह मन से बिल्कुल की बाहर कर लीजिए कि आरक्षण खत्म होगा.

उन्होंने कहा कि आप लोगों को किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए कि आपके अधिकार को कोई छीन सकता है. आज समाज में आरक्षण को लेकर कटुता पैदा की जा रही है. बिना मतलब लोग राजनीति में आकर उस पावर का दुरुपयोग कर रहे हैं. सिद्धांत के बिना राजनीति नहीं करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास का मतलब है, हर तबके का विकास, समाज के किनारे पर जो एक वर्ग को समाज की मुख्यधारा में लाना है. महादलित, अल्पसंख्यक समुदायों के लिए गांव स्तर पर टोला सेवक की बहाली की गई. ताकि वैसे पिछड़े वर्ग भी शिक्षा से वंचित न हो.

नीतीश कुमार ने कहा कि लोग बड़ी-बड़ी बात करते है सिर्फ बोलते है, लेकिन किया कुछ भी नहीं है. हमने एससी, एसटी, ओबीसी को आरक्षण दिया. आरक्षण लागू के बाद 3 बार चुनाव हो चुका है. अगर आरक्षण नहीं मिलेगा तो जो हसिये पर हैं वह मुख्यधारा में कैसे आएंगे. इसलिए आरक्षण खत्म किया जाएगा ऐसे बहकावे में मत आएं.

कार्यक्रम में नीतीश कुमार के साथ शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, भवन निर्माण मंत्री माहेश्वरी प्रसाद, परिवहन मंत्री व श्याम रजक, अशोक चौधरी, आर सी पी सिंह सहित कई नेता शामिल हुए.