Health Benefits flax seeds: Cholesterol-Blood Sugar के लिए रामबाण है ये चीज, दाने-दाने में हैं प्रोटीन और ओमेगा-3
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1578880

Health Benefits flax seeds: Cholesterol-Blood Sugar के लिए रामबाण है ये चीज, दाने-दाने में हैं प्रोटीन और ओमेगा-3

भारत में हजारों साल से अलसी के बीज (Flaxseed) का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जा रहा है. ये तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में इस समय बाजार में उपलब्ध हैं.

 (फाइल फोटो)

Benefits of Flax Seeds,Alsi ke fayde: भारत में हजारों साल से अलसी के बीज (Flaxseed) का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जा रहा है. ये तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में इस समय बाजार में उपलब्ध हैं. इसका प्रयोग कब्ज, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, कैंसर और कई अन्य बीमारियों को रोकने के लिए किया जाता है. इसमें लिग्नन्स, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) या ओमेगा-3 जैसे तत्व पाएं जाते हैं. इस पोषक तत्वों का सेवन करने से विभिन्न रोगों को रोकने में मदद मिलती है. 

जानें क्या है इसके फायदे (Benefits of Flax Seeds)

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज रामबाण हिं. ये मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम करने के काम में आता है. इसके अलावा इसके घुलनशील फाइबर आपकी भूख को कम करने में भी मदद करते हैं, इसी वजह से ये वजन घटाने के भी काम आता है.

कब्ज में है सहायक

इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिस वजह से इसका सेवन करने से कब्ज को खत्म किया जा सकता है. इसके अलावा पाचन को भी दुरुस्त किया जा सकता है. 

खराब कोलेस्ट्रॉल को करता है कम 

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अलसी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है. जिस वजह से आप के खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल अच्छा रहता है और आप के दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. 

ब्लड प्रेशर में भी है कारगर 

अलसी के बीज ब्लड प्रेशर को कम रखते हैं. ये एक एक इम्यूनिटी बूस्टर फूड है, जिसमे एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. ये आप की स्किन और हेयर के लिए भी अच्छा है. 

कैंसर के रोगों में होता है प्रयोग 

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन पाए जाते हैं. ये ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर रोकने में मदद करता है. 

प्रोटीन का है सबसे बढ़िया स्रोत 

अगर आप मांस नहीं खाते हैं तो आप के लिए अलसी के बीज प्रोटीन के लिए एक बढ़िया स्रोत हैं. इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन कहा जाता है. 

Trending news