Bihar Bridge Collapse: भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहा था देश का सबसे बड़ा पुल, दिसंबर 2024 तक पूरा होना था निर्माण
Advertisement

Bihar Bridge Collapse: भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहा था देश का सबसे बड़ा पुल, दिसंबर 2024 तक पूरा होना था निर्माण

Bihar Bridge Collapse: बिहार के सुपौल जिले में कोसी नदी पर बन रहा बकौर पुल का एक बड़ा हिस्सा शुक्रवार को टूट कर नीचे गिर गया. इस घटना में एक मजदूर की मौत हो गई जबकि नौ लोग घायल हो गए.

बकौर पुल का एक बड़ा हिस्सा गिर गया है

सुपौल: Bihar Bridge Collapse: बिहार के सुपौल जिले में कोसी नदी पर बन रहा बकौर पुल का एक बड़ा हिस्सा शुक्रवार को टूट कर नीचे गिर गया. इस घटना में एक मजदूर की मौत हो गई जबकि नौ लोग घायल हो गए. सुपौल के जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि सुबह जानकारी मिली कि निर्माणाधीन बकौर पुल का एक हिस्सा नीचे गिर गया है. अब तक मिली सूचना के मुताबिक इस घटना में नौ लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है. घायलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

2024 में पूरा होना था निर्माण

बकौर पुल देश का सबसे लंबा निर्माणाधीन सड़क पुल है. बिहार के मधुबनी जिले के भेजा से सुपौल जिले के बकौर के बीच कोसी नदी के ऊपर देश के सबसे लंबे 10.2 किमी सड़क पुल के साथ 3.01 किमी का पहुंच पथ का कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. 

1199.58 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा था पुल 

इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी कम से कम 30 किलोमीटर कम हो जाएगी. अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना की कुल लागत 1199.58 करोड़ रुपये है. इस पुल का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है.

सरकार ने दिए जांच के आदेश 

बिहार सरकार सुपौल जिले के निर्माणाधीन बकौर पुल का हिस्सा गिरने की घटना की जांच कराएगी. बिहार के उप मुख्यमंत्री और पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सुपौल-मधुबनी के भेजा-बकौर के बीच कोसी नदी पर निर्माणाधीन पुल के एक हिस्से की गिरने की सूचना मिली है, जिसमें एक मजदूर की मौत और कुछ अन्य मजदूर के घायल होने की सूचना है.

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news