बिहार: मिशन 2024 की तैयारी में जुटे नीतीश कुमार, तीन दिन दिल्ली करेंगे प्रवास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1333494

बिहार: मिशन 2024 की तैयारी में जुटे नीतीश कुमार, तीन दिन दिल्ली करेंगे प्रवास

बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी विपक्ष दलों को एक मंच पर लाने की कवायद कर रहे हैं. इसी क्रम में उनके दिल्ली दौरे को काफी अहम माना जा रहा है.

(फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही राजधानी दिल्ली का दौरा करेंगे. सूत्रों के अनुसार, सीएम नीतीश 5 सिंतबर की शाम को दिल्ली रवाना होंगे. अपने तीन दिवसीय दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश कुमार (Nitish Kumar) तमाम नेताओं से मुलाकात करेंगे और विपक्षी एकता को मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

दरअसल, बिहार में बीजेपी से अलग होने और महागठबंधन (Mahagathbandhan) की सरकार बनने के बाद नीतीश कुमार पहली बार दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं. ऐसे में नीतीश के दौरे को लेकर कई मायने निकाले जा रहे हैं.

नीतीश कुमार का दौरा अहम
सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार कांग्रेस, एनसीपी, डीएमके, टीएमसी, सपा, वाम दल आदि के प्रमुख नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए नीतीश कुमार का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

हालांकि, एनडीए में रहते हुए नीतीश कुमार को कई बार दिल्ली बुलाया गया लेकिन उन्होंने इससे किनारा कर लिया. इसमें पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का डिनर प्रोग्राम, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शपथ ग्रहण, नीति आयोग की बैठक और अमित शाह की राज्यों के सीएम के साथ बैठक शामिल है.

रिपोर्ट्स की मानें तो, नीतीश कुमार अपनी पीएम पद की दावेदारी को लेकर विपक्षी दलों की भी राय जानना चाहते हैं. दरअसल, जिस तरह से बीते दिनों तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव  (CM K.Chandrashekhar Rao) पटना आए और प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार को लेकर असहज हो गए, उसे जदयू के पूर्व अध्यक्ष को करारा झटका लगा है.

वहीं, गुरुवार को कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने साफ कहा है कि देश में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का विकल्प कांग्रेस और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) है. कांग्रेस के बिना कोई फ्रंट बीजेपी के खिलाफ नहीं बन सकता. थर्ड फ्रंट कई बार बना और विफल हुआ.

नीतीश कुमार की उम्मीदवारी को लेकर मिश्रा ने कहा कि हर कार्यकर्ता अपने नेताओं को शीर्ष पद पर देखना चाहता है JDU कार्यकर्ता भी कह रहे हैं तो उनका हक है लेकिन सीएम नीतीश खुद पीएम कैंडिडेट को लेकर अपनी बातों को रखा है. 2024 में विपक्ष का चेहरा कौन होगा इस पर फैसला होना बाकी है. राहुल गांधी विपक्ष के सबसे बड़े नेता हैं.

Trending news