बिहार नगर निकाय चुनाव : आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, देखिए कैसे होगी वोटिंग, जानें सारी डिटेल्स यहां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1487878

बिहार नगर निकाय चुनाव : आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, देखिए कैसे होगी वोटिंग, जानें सारी डिटेल्स यहां

बिहार में निकाय चुनाव की घोषणा के  साथ ही इस चुनाव में शामिल होनेवाले उम्मीदवारों की तरफ से चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी गई है. आपको बता दें कि बिहार निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होना है.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार में निकाय चुनाव की घोषणा के  साथ ही इस चुनाव में शामिल होनेवाले उम्मीदवारों की तरफ से चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी गई है. आपको बता दें कि बिहार निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होना है. जिसके लिए आज चुनाव प्रचार शाम को थम जाएगा.  बता दें कि मतदान सुबह 7 बजे से रविवार को शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगा. पटना नगर निकाय का चुनाव भी पहले चरण में ही होना तय है. इसमें 12 नगर निकायों में मतदान होना है. जिसमें 10 नगर परिषद और 2 नगर पंचायत शामिल है. ऐसे ही अन्य जिलों के लिए भी व्यवस्था की गई है. 

कई मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की भी सुविधा
निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. जो आज यानी शुक्रवार से ही काम करना शुरू कर देगा. यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम करेगा. कई मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी सुविधा होगी. 

ऐसे होना है चुनाव 
बिहार नगर निकाय चुनाव में पार्षद, उप मुख्य पार्षद व मुख्य पार्षद के पदों के लिए मतदान होना है. इसके लिए अलग-अलग तीन ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा. यानी एक मतदाता एक ही समय पर तीन ईवीएम में मतदान करेंगे. हालांकि इस ईवीएम को रखने के लिए तीन अलग-अलग कंपार्टमेंट भी बनाये जायेंगे. जहां ये तीनों ईवीएम रखे जाएंगे. ऐसे में मतदाताओं को तीन बार अपने मत का इस्तेमाल करना होगा. ऐसे में अनुमानतः एक मतदाता को वोट डालने में 30 सेकेंड का समय लग जाएगा. इन तीनों पदों के लिए होनेवाले मतदान के लिए बीयू भी अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहेगा. वोटिंग के दिन मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी. मतदान शुरू होने से दो घंटे पहले ईवीएम और अन्य सामग्री मतदान केंद्र पर उपलब्ध कराए जाएंगे. मतदान ठीक से संपन्न हो इसके लिए सीमाओं को सील करने के साथ नदी में भी गश्ती की व्यवस्था की गई है. इसके लिए SDRF और NDRF की टीम की भी तैनाती होगी. 

ये भी पढ़ें- 'बेशर्म रंग' का भोजपुरी वर्जन देखा क्या आपने, हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

 

 

Trending news