1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती को लेकर आ गया सबसे बड़ा अपडेट, कल नोटिफिकेशन, दिसंबर तक आ जाएंगे रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1718022

1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती को लेकर आ गया सबसे बड़ा अपडेट, कल नोटिफिकेशन, दिसंबर तक आ जाएंगे रिजल्ट

बिहार में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बड़ी खबर है. बीपीएससी की ओर से बुधवार को शिक्षकों की भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है. इस बार 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और उनके नतीजे दिसंबर तक आ जाएंगे.

बीपीएससी

Bihar Teachers Recruitment: बिहार में शिक्षकों की भर्ती को लेकर बड़ी खबर है. बीपीएससी की ओर से बुधवार को शिक्षकों की भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है. इस बार 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और उनके नतीजे दिसंबर तक आ जाएंगे. बीपीएससी की ओर से शिक्षकों की बहाली को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई है. आयोग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक के बाद बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने यह भी बताया कि 31 मई को शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. आयोग ने इसके लिए विज्ञापन का प्रारूप भी तैयार कर लिया है. इसमें सीटीईटी पास को भी अवसर दिया जाने वाला है. बताया जारहा है कि सिलेबस के विस्तार की जरूरत नहीं बताई गई. अतुल प्रसाद का कहना था, प्राइमरी टीचर के लिए पहले वाले सिलेबस अब भी हैं. 

अतुल प्रसाद ने यह भी जानकारी दी कि इसमें एपीयरिंग कैंडीडेट को भी मौका दिया जाएगा. बीएड सत्र 2021-23 के एपीयरिंग कैंडीडेट भी आवेदन कर पाएंगे, जो सीटेट या बीटेट या समकक्ष परीक्षा पास हो चुके हैं. 

शिक्षक भर्ती के लिए जो परीक्षा होने वाली है, उसमें नौवीं और 10वीं के लिए एनसीईआरटी का सिलेबस भी रहने वाला है. वहीं प्राइमरी के लिए एससीईआरटी का पाठ्यक्रम रहेगा. बीपीएससी का दावा है कि परीक्षा खत्म होने के दो या तीन महीने के भीतर यानी दिसंबर 2023 तक शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. 

आयोग सूत्रों की मानें तो अगस्त में परीक्षाएं कराई जा सकती हैं. बताया जा रहा है कि 19,20,26 और 27 अगस्त को परीक्षाएं हो सकती हैं. मेन पेपर 150 के बदले 120 प्रश्नों का होगा. कुल 1,70,461 शिक्षकों की बहाली की जाएगी. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रहने वाली है. 

Trending news