Bihar Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2253044

Bihar Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान

Bihar Weather Update: बिहार इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. कई जगहों पर एलर्ट भी जारी हुए है. गर्मी से व्यवसाय पर भी असर हुआ है. किसान भी इससे प्रभावित है. खासतौर पर वे किसान जो फूलों की खेती से जुड़े हुए है. 

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

पटनाः Bihar Weather Update: बिहार इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. कई जगहों पर एलर्ट भी जारी हुए है. गर्मी से व्यवसाय पर भी असर हुआ है. किसान भी इससे प्रभावित है. खासतौर पर वे किसान जो फूलों की खेती से जुड़े हुए है. इस चिलचिलाती धूप और गर्म पछुआ हवा के थपेड़े आज दूसरे दिन भी जारी है. जमुई, नवादा, बांका, भोजपुर, नालंदा लू की चपेट में है. बीते दिन शुक्रवार को पटना समेत बिहार के जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना, बांका, नवादा, पूर्णिया, भागलपुर, गोपालगंज, गया, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद के एक दो या कुछ स्थान पर आज लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 20 से अधिक जिलों में तापमान 40 के पार रहेगा और गर्म हवाएं भी चलेंगी.

फूलों की खेती कर रहे किसानों के चेहरे मुरझाए
वहीं मसौढ़ी में भीषण गर्मी की वजह से खेतों में लगे फूल मुरझाकर सूखने लगे हैं. इसका सीधा असर व्यवसाय पर पड़ रहा है. किसानों का कहना है कि गर्मी के कारण लोगों को 10 बजे के बाद ही घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. लेकिन वे अपने व्यवसाय के कारण किसी तरह खेतों के पटवन कर फूलों को बचाने में लगे है. इसके बावजूद उन्हें फूलों को बाजार तक ले जाने में वो मुनाफा नहीं मिल पा रहा है जो मिलना चाहिए. गर्मी के कारण उन्हें व्यवसाय में काफी परेशानी के साथ आर्थिक क्षति पहुंच रही है.

भीषण गर्मी की चपेट में बांका आमजन जीवन परेशान
वहीं इस भीषण गर्मी की चपेट में बांका आमजन जीवन परेशान हो गया है. पिछले तीन-चार दिनों से उमस भरी गर्मी से बांका के लोग काफी परेशान है. हालांकि एक दिन हल्की-फुल्की बूंदाबांदी बारिश के बाद गर्मी में कुछ कमी देखी गई. लेकिन फिर तापमान में एकाएक वृद्धि होने से खासकर मजदूर, किसान एवं छोटे-छोटे बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. 

भीषण गर्मी के चलते पेयजल का स्रोत काफी नीचे चला गया है. गांव में चापाकल फेल हो गए हैं और कहीं-कहीं चापाकल तो चालू है. उस पर काफी अत्यधिक भीड़ है. खासकर मवेशी के लिए भी पानी की व्यवस्था करने में कृषक पलकों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. मौसम विभाग की ओर से भी हीट वेव में येलो अलर्ट जारी कर बांका को चेतावनी दी गई है. हालांकि जिला प्रशासन की ओर से खराब पड़े और बंद पड़े चापाकल को दुरुस्त किया जा रहा है. 

हालांकि बड़े पैमाने पर बांका जिले में पानी की किल्लत है. कहीं-कहीं जलमीनार से लोगों की प्यास बुझ रही है. अत्यधिक गर्मी के चलते दोपहर के समय में सड़कें वीरान दिखती है. हालांकि मौसम विभाग की ओर सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. भीषण गर्मी को देखते हुए डॉक्टर लाला प्रसाद से बातचीत में उन्होंने कहा कि खाली पेट भीषण गर्मी में ना निकले, नींबू पानी, ओआरएस घोल का हमेशा सेवन करें, विशेष जरूरत हो तभी घर से निकले. इस भीषण गर्मी में विद्यालय में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चे को काफी परेशानी हो रही है.

इधर जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार के द्वारा लगातार प्रखंड व जिला स्तर के पदाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि पेयजल की समुचित व्यवस्था आम लोगों तक पहुंचे. स्वयं भी जिले के सभी प्रखंडों में विजिट कर भीषण गर्मी को देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. हालांकि जिले के अस्पतालों में हीट वेव को लेकर स्पेशल वार्ड बनाया गया है. जहां पर समुचित व्यवस्था की गई है.

इनपुट- सनी कुमार/ बीरेंद्र 

यह भी पढ़ें- Bihar Petrol-Diesel Price: शनिवार को जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, एक क्लिक में चेक करें अपने शहर की कीमत

Trending news