Bihar Weather Update: बिहार में रूठा मानसून, झमाझम बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1791678

Bihar Weather Update: बिहार में रूठा मानसून, झमाझम बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार

Bihar Weather Update: बिहार में मानसून की बेरुखी एक बार फिर से दिखाई दे रही है. कई दिनों से बारिश हो नहीं होने के चलते लोगों को अब गर्मी सताने लगी है. मौसम विभाग की माने तो राज्य में आज भी उमस भरी गर्मी वाली स्थिति देखने को मिलेगी.

Bihar Weather Update: बिहार में रूठा मानसून, झमाझम बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार

पटना: Bihar Weather Update: बिहार में मानसून की बेरुखी एक बार फिर से दिखाई दे रही है. कई दिनों से बारिश हो नहीं होने के चलते लोगों को अब गर्मी सताने लगी है. मौसम विभाग की माने तो राज्य में आज भी उमस भरी गर्मी वाली स्थिति देखने को मिलेगी. उत्तर बिहार के कुछ इलाकों में छिटपुट थंडरस्टॉर्म की गतिविधियां होंगी, लेकिन झमाझम बारिश के लिए बिहार के लोगों को अभी और इंतजार करना होगा. ऐसे में राज्य में बारिश की कमी का ग्राफ और बढ़ता जाएगा. पूरे राज्य में फिलहाल 41 प्रतिशत कम जबकि 22 जिलों में 40 फीसदी कम बारिश हुई है.

बिहार की राजधानी पटना की अगर बात करें तो. राजधानी में अब तक सामान्य से 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है. बारिश नहीं होने से किसानों की परेशानी एक बार फिर से बढ़ने लगी है. बता दें कि पटना जिले में अब तक मात्र 25% ही धान की बुआई हुई है. राजधानी के अलग-अलग प्रखंडों में कुल 1 लाख 30 हजार हेक्टेयर में धान की खेती होती है. वहीं  पिछले साल की अगर बात करें तो जिले में अब तक 45 फीसदी रोपनी हो चुकी थी. वहीं इस बार धनरुआ, नौबतपुर, बिहटा, बिक्रम, मसौढ़ी, बाढ़, पंडारक, बेलछी, दनियावां, दुल्हिन बाजार, पालीगंज और मनेर में रोपनी कम हुई है.

मौसम विभाग की माने तो राज्य के किसी भी हिस्से से फिलहाल मॉनसून का टर्फ नहीं गुजर रहा है. जिसके चलते ना के बाराबर बारिश हो रही है. उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर एक सिस्टम बना है, उत्तर बिहार में कुछ जगहों पर जिसका असर आंशिक रूप से गरज के रूप में दिख सकता है. वहीं आज यानी 23 जुलाई को उत्तर बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Food For Kidney: किडनी को रखना है दुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दें 4 चीजें

Trending news