Bihar Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिस, SC के फैसले का क्या पड़ेगा असर?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1822163

Bihar Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिस, SC के फैसले का क्या पड़ेगा असर?

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसकी सूचना बीपीएससी के अपर सचिव द्वारा भी दी गई है.

(फाइल फोटो)

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसकी सूचना बीपीएससी के अपर सचिव द्वारा भी दी गई है. बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आयोग द्वारा जो ई-एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए जारी किया गया है वही फाइनल एडमिट कार्ड है. वहीं अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जितना संभव हो पाएगा उनके गृह जिले या प्रमंडल में उनका परीक्षा केंद्र रखा जाएगा इसके बारे में कहा है. वहीं सुप्रीम कोर्ट की तरफ से राजस्थान के एक मामले में जो फैसला सुनाया है उसका यहां इस भर्ती पर कितना असर होगा यह देखना होगा. बिहार में शिक्षकों के 1.79 लाख पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए 24 से 26 अगस्त तक परीक्षा की तारीख निर्धारित की गई है. 

इस सब के बीच सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान के बीएड बनाम बीएसटीसी मामले में बीएसटीसी उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बीएड धारकों को प्राइमरी टीचर पद के लिए अपात्र घोषित कर दिया है. ऐसे में इस मामले में फैसले का केवल राजस्थान ही नहीं पूरे देश में असर देखने को मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर BPSC चेयरमैन ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले की मानें तो प्राइमरी टीचर के लिए केवल बीएसटीसी के छात्र ही पात्र होंगे. साथ ही सुप्रीम कोर्ट की तरफ से 30 मई 2018 को जारी केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन को भी रद्द कर दिया है. 

दरअसल 28 जून 2018 को एनसीटीई की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी कर इस पद के लिए बीएड डिग्रीधारकों को भी पात्र माना गया था. इस मामले में नियुक्ति के 6 महीने के भीतर बीएड डिग्रीधारकों को एक ब्रिज कोर्स करने को कहा गया था. जिसके बाद इसको लेकर पूरे देश में विवाद छिड़ गया था. बिहार में होनेवाली शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी अब इस वजह से असर पड़ेगा. यहां बीएड डिग्री धारकों की संख्या 5 लाख के करीब है. ये वह हैं जिन्होंने प्राइमरी टीचर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

Trending news