Diwali 2022: दिवाली से पहले करें ये 5 काम, मां लक्ष्मी की होगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1394023

Diwali 2022: दिवाली से पहले करें ये 5 काम, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Diwali 2022 Upay: पूरे देश में इस बार दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. दिवाली को दीपोत्सव भी कहा जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

Diwali 2022: दिवाली से पहले करें ये 5 काम, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

पटना:Diwali 2022 Upay: पूरे देश में इस बार दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. दिवाली को दीपोत्सव भी कहा जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दिवाली के दिन लोग कई तरह के उपाय करते हैं, जो उन्हें तमाम तरह की मुश्किलों से छुटकारा दिलाते हैं.

माना जाता है कि माता लक्ष्मी दिवाली के दिन लोगों के घरों में विचरण करती हैं. मां को जिस भक्त का घर पसंद आता है वो वहीं निवास करती हैं. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि इस दिवाली  आपके घर में मां लक्ष्मी वास करें तो दिवाली से ये काम जरूर करें.

दिवाली से पहले करें ये काम

-ये काम दिवाली से पांच दिन पहले ही शुरू कर  देना चाहिए. इसके लिए कच्चे दूध में  थोड़ा शहद मिला लें और इसके दो हिस्से कर दें. एक हिस्सा घर के सभी सदस्यों के नहाने के पानी में मिला दें जबकि दूसरे हिस्से से घर के कोने कोने को शुद्ध कर लें. ऐसा करने से आपके घर नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और दिवाली के दिन धन-समृद्धि आती है. 

-दिवाली से पहले अपने घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें. घर की सफाई का काम दिवाली से कुछ दिन पहले ही खत्म कर लें. अपने घर को पूरी तरह व्यवस्थित रखें क्योंकि मां लक्ष्मी अव्यवस्थित घरों में कभी नहीं आती. 

-दिवाली से पहले अपने घर का फर्नीचर और  दरवाजा भी ठीक करा लें. ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी. घर के दरवाजे से किसी तरह का कोई शोर नहीं आना चाहिए.  

-दिवाली से पहले मां लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह को अपने घर के मुख्य दरवाजे पर अंकित करें. इस दौरान इस का विशेष ध्यान रखें मां पैरों के निशान घर के अंदर की तरफ हों. 

-ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी दिवाली के दिन भक्तों के घरों पधारती हैं. इसलिए माता के आगमन के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर विधि-विधान से तोरण बनाना चाहिए. आम और केले के पत्तों का तोरण बनाना शुभ माना जाता है.  

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang 14 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Trending news