किसान ऐसे करें स्वीट कॉर्न की खेती, मिलेगा इतना मोटा मुनाफा आप भरोसा भी नहीं कर पाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1790827

किसान ऐसे करें स्वीट कॉर्न की खेती, मिलेगा इतना मोटा मुनाफा आप भरोसा भी नहीं कर पाएंगे

मक्का, भुट्टा, स्वीट कॉर्न ये नाम सुनते ही आप क्या सोचते हैं. इस बरसात के मौसम में आपके जीभ में भी इन नामों की वजह से वही स्वाद आ गया ना जो आप इसको खाकर पाते हैं. मतलब एकदम लजीज झन्नाटेदार चटकारा एहसास.

(फाइल फोटो)

Cultivate Sweet Corn: मक्का, भुट्टा, स्वीट कॉर्न ये नाम सुनते ही आप क्या सोचते हैं. इस बरसात के मौसम में आपके जीभ में भी इन नामों की वजह से वही स्वाद आ गया ना जो आप इसको खाकर पाते हैं. मतलब एकदम लजीज झन्नाटेदार चटकारा एहसास. बता दें कि मक्का या मकई में फाइबर की मात्रा प्रचुर होती है. 

अब आपको बता दें कि इसी भुट्टो को अंग्रेजी में स्वीट कॉर्न कहा जाता है. जिसे किसी को उबाल कर खाना पसंद है तो किसी को आग में भुनकर खाना, इसके साथ ही कुछ लोग इसका सूप पीना पसंद करते हैं. वहीं इसके दाने एकदम पककर तैयार हो जाएं और सूख जाएं तो इसी से पॉपकॉर्न बनाया जाता है. ऐसे में हम आज आपको बताएंगे की पॉपकॉर्न की खेती कैसे करनी चाहिए जिससे फसल भी बेहतरीन हो और मुनाफा भी कई गुना. 

ये भी पढ़ें- इन राशि के जातक हो जाएं सावधान! चित्रा नक्षत्र में केतु का हो रहा है गोचर

बता दें कि मक्के की ही बेहद मीठे दाने वालों फली जिसे स्वीट कॉर्न कहा जाता है. ऐसे में मक्के की फसल जब तैयार हो रही होती है और इसके दाने एकदम मुलायम और दूधिया आकार ले रहे होते हैं तो ऐसी ही हालत में इसे काटा जाता है और इसे तब स्वीट कॉर्न कहा जाता है. यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. ऐसे में किसानों को याद रखना चाहिए कि बाजार में इसकी डिमांड ज्यादा हो तो इस स्वीट कॉर्न के उत्पादन पर भी फोकस ज्यादा रखकर ज्यादा मुनाफा कमाएं. 

वैसे आपको बता दें कि मक्के या स्वीट कॉर्न की खेती के लिए कोई अलग विधि नहीं अपनाई जाती है. दोनों ही खेती एक ही तरह से की जाती है. इस स्वीट कॉर्न को मक्के की फसल जब एकदम शुरुआत अवस्था में होती है तभी तोड़ लिया जाता है. इसे किसान मक्के के मुकाबले कई गुना महंगा बेच सकते हैं क्योंकि इसकी डिमांड ज्यादा है. ऐसे में किसान को मुनाफा भी ज्यादा होगा. 

ऐसे में किसानों के ध्यान रखना चाहिए की मक्के की उन्नत किस्म की बोआई करें वहीं कीटरोधी किस्म के बीज हों तो यह चयन सबसे सर्वोत्तम होगा. ऊपर से मक्का जितनी जल्दी तैयार होगा उससे जल्दी स्वीट कॉर्न तैयार हो जाएगा. इसकी खेती में जल निकासी प्रबेधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इसकी खेती खरीफ मौसम में की जाती है लेकिन यह ऐसी फसल है जिसे साल में दो बार उगाया जा सकता है. मतलब रबी और खरीफ दोनों मौसम में आप इस फसल को लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं.   

Trending news