Home Guard Recruitment: 2011 में 28 साल की उम्र में किया था आवेदन, 40 की उम्र में आई बहाली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1258944

Home Guard Recruitment: 2011 में 28 साल की उम्र में किया था आवेदन, 40 की उम्र में आई बहाली

Home Guard: बिहार के जहानाबाद में लंबे समय से अटकी 2011 होमगार्ड बहाली की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शहर के एरोड्राम स्टेडियम में अभ्यर्थियों की भीड़ सुबह से ही जुटने लगी थी. शुक्रवार को हुलासगंज प्रखंड के 1038 अभ्यर्थी दक्षता परीक्षा में शामिल हुए. अभ्यर्थियों को परेशानी न हो इसके लिए स्टेडियम में कई काउंटर बनाए गए हैं. 

Home Guard Recruitment: 2011 में 28 साल की उम्र में किया था आवेदन, 40 की उम्र में आई बहाली

जहानाबादः Home Guard:एक मशहूर कहावत है, जब दांत थे तो चने नहीं थे, चने हैं तो दांत नहीं. बिहार के जहानाबाद में शुक्रवार को बिहार में ये कहावत सच साबित होती दिखी. मौका था जहानाबाद में शुरू हुई होमगार्ड भर्ती बहाली की. आप जान कर चौंक जाएंगे कि ये बहाली तकरीब 11 साल बाद हो रही है. साल 2011 से अटकी ये बहाली प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई. 2011 में जिन अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था, उनकी उम्र तब 25 से 30 साल के बीच थी. शुक्रवार को जब वे भर्ती के लिए ग्राउंड पर पहुंचे तो कई अभ्यर्थियों के बाल पकने लगे थे, उम्र 40वें दौर में पहुंच चुकी थी और क्षमताओं में भी पहले के मुकाबले कुछ कमी थी.  जिले में होमगार्ड के 229 पदों पर बहाली होनी है, ये बहाली 25 जुलाई तक चलने वाली है. 

1038 अभ्यर्थी हुए शामिल
जानकारी के मुताबिक, बिहार के जहानाबाद में लंबे समय से अटकी 2011 होमगार्ड बहाली की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शहर के एरोड्राम स्टेडियम में अभ्यर्थियों की भीड़ सुबह से ही जुटने लगी थी. शुक्रवार को हुलासगंज प्रखंड के 1038 अभ्यर्थी दक्षता परीक्षा में शामिल हुए. अभ्यर्थियों को परेशानी न हो इसके लिए स्टेडियम में कई काउंटर बनाए गए हैं. काउंटर पर ही अभ्यर्थियों को उनका नंबर आवंटित किया गया.

कड़ी सुरक्षा में हो रही है बहाली
नंबर के आधार पर बहाली की प्रक्रिया दौड़ से शुरू की गई. 1.6 किलोमीटर की दौड़ में सफल होने के बाद प्रतिभागी अगले प्रतियोगिता लॉन्ग जंप, हाई जंप गोला फेंक में भाग लिए. फिजिकल परीक्षा की पूरी प्रक्रिया की देखरेख स्वयं एसपी दीपक रंजन कर रहे थे. वहीं होमगार्ड बहाली को लेकर बनाए गए चयन समिति के सभी सदस्य पुलिस स्टेडियम में मौजूद थे. बहाली कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सारी प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है. वहीं अभ्यर्थियों ने बताया कि वर्ष 2011 में होमगार्ड की बहाली को लेकर फार्म भरा था, लेकिन 11 साल बाद यह बहाली की प्रक्रिया शुरू की गई है.

जून 2011 में निकला था विज्ञापन
उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में उम्र 28-30 थी और अब वह 40 की उम्र से अधिक के हो गए हैं. बाल बच्चे बड़े हो गए हैं. दाढ़ी बाल भी सफेद हो गए हैं. फिर भी तैयारी कर बहाली में भाग लेने आये हैं. वही अभ्यर्थियों का कहना है कि उम्र के अनुसार कुछ रियायतें दी जातीं तो काफी अच्छा होता. इधर बहाली प्रक्रिया का निरीक्षण करने आये एसपी दीपक रंजन ने बताया कि होमगार्ड पुलिस बल का एक महत्वपूर्ण अंग है. चयन प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया गया है. मौके पर डीडीसी, एसडीओ,एसडीपीओ समेत सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी मौजूद थे. वर्ष 2011 के जून में होमगार्डों की बहाली के लिए विज्ञापन निकला. होमगार्ड बनने के लिए 12044 अभ्यर्थियों ने तब आवेदन भी दिया. जिसे लेकर जिले में होमगार्ड के 229 पदों पर बहाली होनी है. आज से शुरू हुई बहाली प्रक्रिया यह 25 जुलाई तक चलेगी.

यह भी पढ़िएः RRB NTPC CBT 2 Result 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड का इस तारीख को जारी होगा रिजल्ट, जानिए कैसे चेक करें रिजल्ट

Trending news