Margshirsh Purnima 2022: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, कीजिए ये खास उपाय तो मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1473906

Margshirsh Purnima 2022: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, कीजिए ये खास उपाय तो मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

Margshirsh Purnima 2022: अगर आप धन की कमी से परेशान हैं और कर्ज के संकट से जूझ रहे हैं तो पूर्णिमा के दिन घर की दहलीज को गंगा जल से धोएं. इसके बाद इसे हल्दी-कुमकुम से सजाएं. मुख्य द्वार के दोनों ओर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. 

Margshirsh Purnima 2022: मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, कीजिए ये खास उपाय तो मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

पटनाः Margshirsh Purnima 2022: मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा के साथ ही यह मास समाप्त हो रहा है, इसके बाद पौष महीने का आरंभ होगा. 7 दिसंबर बुधवार यानी आज मार्गशीर्ष पूर्णिमा है. पूर्णिमा तिथि को सनातन परंपरा में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इसे पूर्णता के रूप में देखा जाता है. इसके साथ ही यह पूर्णिमा साल 2022 की आखिरी पूर्णिमा है. अब अगली पूर्णिमा तिथि जनवरी 2023 में सामने आएगी. पूर्णिमा की तिथि को सत्यनारायण भगवान की पूजा की परंपरा है, इसके अलावा इस दिन कुछ खास उपाय और टोटके भी किए जा सकते हैं. जानिए मार्गशीर्ष पूर्णिमा के उपाय-

1. अगर आप धन की कमी से परेशान हैं और कर्ज के संकट से जूझ रहे हैं तो पूर्णिमा के दिन घर की दहलीज को गंगा जल से धोएं. इसके बाद इसे हल्दी-कुमकुम से सजाएं. मुख्य द्वार के दोनों ओर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. फिर घी का दीपक जलाएं और दहलीज को प्रणाम करें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और धन वैभव में वृद्धि होती है. 

2. आज खास तौर पर माता लक्ष्मी का पूजन करें. उनके सामने केसर, कौड़ी चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ जरूर रखें. सायंकाल के समय माता की पूजा करने के बाद एक पीले या लाल वस्त्र में इन सभी चीजों को बांधकर उस स्थान पर रख दें, जहां आप धन रखते हैं. इस उपाय को करने से घर में धन की बरकत होती है और सुख-समृद्धि आती है. 

3. घर के ईशान कोण पर घी का दीपक जलाकर रख दें. दीपक में बत्ती मौली की हो और उसमें थोड़ा केसर भी मिला दें. ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा अति प्रसन्न होती है और जीवन के सभी कष्टों को दूर करते हैं. पूर्णिमा के दिन विष्णु सहस्त्रनाम, भगवद्गीता और गजेंद्र मोक्ष का पाठ अवश्य करना चाहिए. शास्त्रों में पूर्णिमा के दिन इन तीनों का पावन पाठ करने की बहुत महिमा बताई गई है. मान्यता है कि इस दिन इनका पाठ करने से सभी संकट दूर होते हैं और परिवार में प्रेम भाव बना रहता है. 

4. इसके अलावा पूर्णिमा की तिथि माता लक्ष्मी की तिथि मानी गई है. इस दिन शाम को माता लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा करने और देवी लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. पूर्णिमा के दिन सुबह-शाम कनकधारा स्तोत्र का भी पाठ करना चाहिए. पुराणों के अनुसार, श्रद्धा के साथ कनकधारा स्तोत्र का पाठ करने से व्यक्ति को धन संबंधित सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. 

5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजन का विशेष महत्व बताया गया है. भगवान श्रीकृष्ण के प्रिय माह की पूर्णिमा के दिन तुलसी की पूजा करना बहुत उत्तम व फलदायी माना गया है. इस दिन सुबह तुलसी को जल देने के बाद उसकी जड़ की मिट्टी का तिलक लगाने से भाग्य वृद्धि होती है. 

 

Trending news