Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2251165
photoDetails0hindi

Summer Health Tips: गर्मियों में करें इन 5 सब्जियों से परहेज! किडनी और लीवर को हो सकता है नुकसान

Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा रखना सबसे मुश्किल काम होता है. इस मौसम में शरीर के अंदर की गर्मी बढ़ने से हमारे हार्मोन्स में कई बदलाव होते हैं. इस मौसम में कई लोगों को बवासीर, पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती है..

1/5

गर्मियों के मौसम में अदरक का सेवन करने से आपके सीने में जलन और पेट में गैस-एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा गर्मी के मौसम में ज्यादा अदरक का सेवन करने से आपका पेट भी खराब हो सकता है. साथ ही इसके सेवन से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

2/5

आयरन का स्रोत माने जाने वाले पालक का अगर गर्मियों के मौसम में ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे कई लोगों में एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा पथरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को पालक नहीं खाना चाहिए. साथ ही जो लोग खून पतला करने की दवाइयां खाते हैं उन्हें भी पालक खाने से बचना चाहिए.

3/5

सलाद में खाए जाने वाला चुकंदर का गर्मियों के मौसम में अगर ज्यादा सेवन किया जाए तो ये नुकसान पहुंचा सकता है. चुकंदर में पाए जाने वाले ऑक्सलेट किडनी में स्टोन बना सकता है. इसके अलावा गर्मियों के मौसम में चुकंदर का ज्यादा सेवन करने पर लीवर की भी समस्या हो सकती हैं.

4/5

गर्मियों के दिनों में लहसुन का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट का मानना है कि जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, एसिडिटी से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने की समस्या है तो वैसे लोगों को गर्मियों के मौसम में लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. गर्मी में लहसुन खाने से आपको एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.

5/5

दीपावली के मौके पर खाया जाने वाला जिमीकंद गर्मी के मौसम में काफी खतरनाक हो सकता है. गर्मियों के मौसम में जिमीकंद खाने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. इसके अलावा जिमीकंद हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक हो सकता है. जिमीकंद की तासीर गर्म होने के कारण इसे गर्मियों में नहीं खाना चाहिए.