Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2245406
photoDetails0hindi

Best Summer Drink: गर्मियों में पिएं ये देसी ड्रिंक, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

Best Summer Drink: गर्मी के मौसम में कई सीजनल फल और सब्जियां मिलती है. जिसके सेवन से गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है. इसके साथ ही हेल्दी ड्रिंक्स पीने से गर्मी में होने होने वाले लू और डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है.

1/5

गर्मी के मौसम में सत्तू के शरबत का सेवन का लाभदायक माना जाता है. सत्तू में आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. सत्तू का सेवन आंतों के लिए अच्छा माना गया है. यह गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है.

2/5

गर्मी में छाछ का सेवन शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है. दही से बना इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. गर्मी में शरीर में होने वाली पानी की कमी से बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय पदार्थ है. गर्मियों में छाछ पीने से मौसमी बीमारियों को कम होती है.

3/5

गर्मी के मौसम में खीरा और पुदीना से बने ड्रिंक भी पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है. अपनी कूलिंग क्षमता से ड्रिंक इस मौसम में होने वाले हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है. साथ ही ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.

4/5

गर्मी के मौसम नारियल पानी का सेवन करके पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर किया जा सकता है. गर्मी के मौसम में नारियल पानी हमारे पाचन तंत्र को भी फिट बनाए रखता है. पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को भी नारियल पानी कम करता है.

5/5

भीषण गर्मी के दिनों में बेल हमारे शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है. बेल के शरबत का संवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. गर्मी में प्रतिदिन एक गिलास बेल से तैयार ठंडे शरबत का सेवन करना चाहिए.