साइबर अपराध के एक गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश, 4 अपराधी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1868584

साइबर अपराध के एक गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश, 4 अपराधी गिरफ्तार

Bihar News : नवादा साइबर थाने की प्रभारी प्रिया ज्योति ने बताया कि साइबर थाने में कांड दर्ज होने के बाद एक एसआईटी का गठन किया गया जिसमें वैज्ञानिक अनुसंधान के क्रम में साक्ष्य के अनुसार छापेमारी की गई.

साइबर अपराध के एक गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश, 4 अपराधी गिरफ्तार

नवादा : नवादा पुलिस ने साइबर अपराध के एक गिरोह का पर्दाफाश किया है जो फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक खाते से पैसे उड़ाने का काम करते थे. पुलिस ने गिरोह के चार लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही साथ उनके पास से भारी मात्रा में उपकरणों को भी जब्त किया गया है जिससे वह साइबर फ्रॉड करते थे.

पुलिस ने गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कहा कि इनके पास से स्कैनर, प्रिंटर, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, ग्लू गन, ग्लास, बटर और ट्रेस पेपर समेत अन्य सामग्रियां बरामद हुए है जिससे वो फिंगरप्रिंट क्लोन बनाने का काम करते थे. नवादा साइबर थाने की प्रभारी प्रिया ज्योति ने बताया कि साइबर थाने में कांड दर्ज होने के बाद एक एसआईटी का गठन किया गया जिसमें वैज्ञानिक अनुसंधान के क्रम में साक्ष्य के अनुसार छापेमारी की गई. जिसमें संलिपित युवक लव कुश कुमार उर्फ कृष्ण मुरारी, चंदन कुमार उर्फ संतोष कुमार, रुपेश कुमार एवं शिशुपाल कुमार उर्फ गोलू कुमार को गिरफ्तार किया है.

इनके द्वारा वादी के खाते से 46700 की अवैध निकासी कर ली गई थी, ये गिरोह जॉब कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से अंगूठे का निशान लेते थे इसी दौरान वो आधार कार्ड भी ले लेते थे. अनूठे के निशान को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से सही करते थे. फिर ट्रेसिंग और बटर पेपर पर उसको प्रिंट करते थे ग्लू गन से शीशे पर डालकर उसे पर फिंगरप्रिंट रख देते थे. उसको शीशे से दबा देते थे कुछ देर बाद फिंगरप्रिंट तैयार हो जाता था. इस तैयार फिंगर प्रिंट की मदद से वह फिनो पेमेंट्स बैंक एप से अवैध निकासी करते थे. सभी गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है. फिलहाल सभी गिरफ्तार अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है.

इनपुट- यशवन्त सिन्हा

ये भी पढ़िए-  Surya Grah Gochar 2023 : सितंबर में इस दिन सूर्य का कन्या राशि में होगा प्रवेश, जानें किस जातक की चमकेगी किस्मत

 

Trending news